J-K-Haryana Election Result 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार (8 अक्टूबर) को आएंगे। दोनों राज्यों में वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। जम्मू-कश्मीर में 2014 के बाद 2024 में विधानसभा चुनाव हुए हैं।

वहीं 2019 में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हुए हैं। ऐसे में इस बार जम्मू-कश्मीर के चुनाव परिणाम को लेकर देश भर के लोगों में उत्सुकता है। 90 सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए तीन चरणों में मतदान हुआ था। वहीं हरियाणा में पांच अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था।  

सुबह आठ बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि राज्य विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए वोटों की गिनती 8 अक्टूबर, 2024 को सुबह 8 बजे शुरू होगी। वहीं जम्मू-कश्मीर में भी वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी। 

यह भी पढ़ें: UP News: लखनऊ में विधानसभा के बाहर शख्स ने खुद को लगाई आग, पुलिस पर पिटाई का आरोप

क्या कहते हैं एग्जिट पोल के नतीजे? 
जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे 6 अक्टूबर को आए थे। इन एग्जिट पोल्स में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनती हुई दिख रही है, और बीजेपी सत्ता से बाहर होती दिखाई पड़ रही है। वहीं, जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन सरकार बनाने के आंकड़े के करीब पहुंचते हुए दिख रहे हैं। लेकिन जम्मू-कश्मीर में किसी को भी बहुमत नहीं मिलती दिख रही। 

हरियाणा में किसे कितनी सीटें?
सी-वोटर सर्वे के अनुसार, हरियाणा में बीजेपी को 20-28 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं, कांग्रेस पार्टी की सत्ता में वापसी होती नजर आ रही है। सर्वे में कांग्रेस को 50-58 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। वहीं जेजेपी को 0-2 सीट मिल रही हैं और अन्य के खाते में 10-14 सीटें जाती हुई दिख रही हैं। 

जम्मू कश्मीर में किसे कितनी सीटें
सी-वोटर सर्वे के अनुसार, जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को 40-48 सीटें, बीजेपी को 27-32 सीटें, पीडीपी को 6-12 सीटें और अन्य को 6-11 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि असली नतीजे 8 अक्टूबर को चुनाव परिणाम के बाद ही सामने आएंगे। 

हरियाणा में इन दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला कल
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी लाडवा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। गढ़ी सांपला किलोई से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव मैदान में है। उचाना सीट से पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह के साथ है। हिसार में भाजपा की बागी पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल चुनाव लड़ रही हैं। अंबाला सीट से हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज चुनावी मैदान में है। इन दिग्जज नेताओं की किस्मत का फैसला कल मंगलवार को होगा।

इनके अलावा बड़े नेताओं के करीबी भी चुनाव मैंदान में हैं और इनकी किस्मत का फैसला भी कल होने वाला है। पलवल में कांग्रेस के करण सिंह दलाल और भाजपा के रजत गौतम में टक्कर है। आदमपुर में पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के पोते भाजपा उममीदवार भव्य बिश्नोई मैदान में हैं। कैथल में कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला चुनाव मैदान में हैं। 

जम्मू कश्मीर में इन नेताओं की किस्मत दांव पर लगी
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में अलग-अलग दलों के कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है।इनमें एजाज गुरु जम्मू कश्मीर की सोपोर सीट से निर्दलीय उम्मीदवार हैं,जो अफजल गुरु के भाई हैं। पूर्व उपमुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग उत्तरी कश्मीर की बारामुला सीट से चुनाव मैदान में हैं। पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के प्रमुख सज्जाद लोन उत्तरी कश्मीर की कुपवाड़ा और हंदवाड़ा विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं। पीडीपी के गौहर आजाद मीर, बीजेपी के गुलाम मोहम्मद मीर कि किस्मत का फासला कल होने वाला है।

वहीं देवेंद्र सिंह राणा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के भाई हैं। राणा जम्मू जिले की नगरोटा सीट से चुनाव मैदान में हैं। देवेंद्र बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। तारा चंद, जम्मू की छंब विधानसभा सीट से बड़े दलित नेता और पूर्व डिप्टी सीएम तारा चंद चुनाव मैदान में हैं। इनके अलावा पूर्व मंत्री रमन भल्ला (आरएस पुरा),  उस्मान माजिद (बांदीपुरा), नजीर अहमद खान (गुरेज़), चौधरी लाल सिंह (बसोहली), राजीव जसरोटिया (जसरोटा), मनोहर लाल शर्मा (बिलावर) की किस्मत दांव पर लगी है। 
 

यह भी पढ़ें: Kolkata Rape-Murder Case: सीबीआई ने दाखिल की चार्जशीट- संजय रॉय को बनाया ट्रेनी डॉक्टर से दरिंदगी का मुख्य आरोपी