Haryana Voting: हरियाणा में शनिवार(5 अक्टूबर) को  विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग हो रही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर प्रदेश के मतदाताओं से एक खास अपील की। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अपने संदेश में कहा कि सभी मतदाता लोकतंत्र के इस महोत्सव का हिस्सा बनें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं। उन्होंने खास तौर पर पहली बार वोट डालने जा रहे युवाओं से इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की है।

पीएम मोदी ने दी युवा मतदाताओं को शुभकामना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, "हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि इस लोकतंत्र के पावन पर्व में हिस्सा लें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं। विशेष रूप से राज्य के उन युवा दोस्तों को मेरी शुभकामनाएं, जो पहली बार वोट डालने जा रहे हैं।" मोदी की यह अपील साफ तौर पर हरियाणा के मतदाताओं के बीच जोश भरने के लिए थी, जिससे कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा मतदान हो सके।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की खास अपील
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने भी X पर पोस्ट कर मतदाताओं से खास अपील की है। उन्होंने कहा, "मैं, आपका नायब सिंह, आपसे निवेदन करता हूं कि 5 अक्टूबर को कमल का बटन दबाकर भाजपा को भारी मतों से विजय दिलाएं। आपका एक अनमोल वोट हरियाणा की विकास यात्रा को अविरल बनाए रखेगा और उसे और भी गति प्रदान करेगा।" सैनी की इस अपील ने भाजपा समर्थकों को खासतौर पर चुनाव में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रेरित किया है। 

जानें हरियाणा में कैसे चल रही है वोटिंग
हरियाणा में सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शनिवार सुबह 7 बजे से शुरू हुआ। कुल 1,031 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनके लिए 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से चल रही है और चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनावों के साथ घोषित किए जाएंगे। 

कुश्ती चैंपियन विनेश फोगाट भी चुनाव मैदान में
इस चुनावी मुकाबले में खेल जगत की प्रमुख हस्ती विनेश फोगाट भी कांग्रेस की उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं। उन्होंने 6 सितंबर को कांग्रेस पार्टी का दामन थामा था, उनके साथ ओलंपियन बजरंग पुनिया भी पार्टी में शामिल हुए थे। विनेश को महिला कुश्ती में 50 किलो के फाइनल से बाहर कर दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने सियासत की राह पकड़ी। 

JJP-ASP गठबंधन ने ठोकी ताल
हरियाणा विधानसभा चुनाव में जेजेपी-ASP गठबंधन ने भी अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। जेजेपी 70 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि ASP 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतार रही है। यह गठबंधन पूरे प्रदेश में सियासी दांव-पेंच में लगा हुआ है, ताकि अपने पक्ष में चुनावी माहौल बना सके। (JJP-ASP Alliance)

2019 का चुनाव परिणाम और मौजूदा समीकरण
2019 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 90 में से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी और जेजेपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी। जेजेपी ने तब 10 सीटें जीती थीं। कांग्रेस ने 31 सीटों पर कब्जा किया था। हालांकि, बाद में जेजेपी गठबंधन से अलग हो गई। इस बार के चुनाव में जनता किसे सत्ता सौंपेगी, यह देखना दिलचस्प होगा।