Andhra Pradesh CM Chanrababu Naidu: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने लोगों से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील की। राज्य में गिरते प्रजनन दर और बुजुर्ग होती आबादी को लेकर गंभीर चिंता जताई। साथ ही चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि राज्य के लोगों को ज्यादा बच्चे पैदा करना चाहिए। चंद्रबाबू ने दक्षिण के राज्यों में तेजी से घट रही प्रजनन दर को राज्य के लिए खतरा बताया। नायडू ने कहा कि दक्षिण भारत की प्रजनन दर 1.6 तक गिर चुकी है, जो राष्ट्रीय औसत 2.1 से काफी कम है। 

दक्षिण भारतीय राज्यों में घटी बुजुर्ग आबादी
चंद्रबाबू नायडू ने कहा  कि आंध्र प्रदेश और अन्य दक्षिण भारत के दूसरे राज्यों के कई गांवों में केवल बुजुर्ग लोग बचे हैं, क्योंकि युवा रोजगार के लिए शहरों की ओर जा रहे हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में युवा आबादी की कमी हो रही है। अगर ऐसा चलता रहा तो यह राज्य और देश के लिए खतरा पैदा हो सकता है। 

ज्यादा बच्चे वालों को चुनाव लड़ने का मौका देंगे
मुख्यमंत्री नायडू ने कहा कि राज्य सरकार एक नई योजना पर विचार कर रही है, जिसके तहत दो से ज्यादा बच्चों वाले उम्मीदवारों को ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने की इजाजत दी गई। अब तक राज्य में दो से अधिक बच्चों वाले उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने की इजाजत नहीं थी, लेकिन अब इस नीति को बदला जा सकता है। 

जापान और चीन की बुजुर्ग आबादी का जिक्र
नायडू ने यह भी कहा कि बड़ी आबादी वाले परिवारों को सरकार द्वारा प्रोत्साहन दिया जा सकता है। इससे राज्य में युवाओं की संख्या बढ़ेगी और बुजुर्ग आबादी की बढ़ती समस्या से निपटने में मदद मिलेगी। चंद्रबाबू ने कहा कि जापान, चीन, और यूरोप जैसे देशों में बुजुर्ग होती आबादी के कारण कई दिक्कतें पैदा हो गई हैं। चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि अगर भारत में भी प्रजनन दर इसी प्रकार गिरती रही, तो हमें भी भविष्य में ऐसी ही समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पहले भी घटती युवा आबादी पर जता चुके हैं चिंता
यह पहली बार नहीं है जब नायडू ने इस मुद्दे पर चिंता जताई है। 2018 में भी उन्होंने इसी प्रकार की योजना का सुझाव दिया था, जिसमें उन्होंने ज्यादा बच्चों वाले परिवारों को प्रोत्साहन देने की बात कही थी। उनका मानना है कि अगर समय रहते इस मुद्दे का समाधान नहीं किया गया, तो 2047 तक राज्य में बुजुर्गों की संख्या काफी बढ़ जाएगी।