Heavy Rainfall Warning: मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तरपूर्वी मध्य प्रदेश में एक गहरे दबाव (डीप डिप्रेशन) और पश्चिम राजस्थान में एक निम्न दबाव (लो प्रेशर) एरिया बना हुआ है, जिसके असर से आज बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश की गतिविधियां तेज रहेंगी। उधर, उत्तराखंड के केदारनाथ और सोनप्रयाग में लैंडस्लाइड व बादल फटने की घटनाओं के कारण हजारों तीर्थयात्री फंस गए। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि 17 हजार तीर्थयात्रियों का रेस्क्यू पूरा हो चुका है।

MP: सीधी और सतना के ऊपर डीप डिप्रेशन

  • गहरा दबाव– जो शनिवार रात 11:30 बजे सतना के उत्तर-उत्तरपूर्व में 50 किमी, सीधी के उत्तर-पश्चिम में 80 किमी और खजुराहो के पूर्व में 130 किमी पर केंद्रित था– उत्तर पश्चिम दिशा में 30 किमी प्रति घंटे की गति से बढ़ रहा था। यह सिस्टम अगले 24 घंटों में कमजोर होकर उत्तर मध्य प्रदेश और उससे सटे उत्तर प्रदेश के ऊपर एक अवसाद में बदल सकता है। 
  • पूर्वी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी और अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। पश्चिमी मध्य प्रदेश में 4 अगस्त को भारी से बहुत भारी और अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान है, जबकि 5 अगस्त को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहेगी।

राजस्थान: रविवार को भारी बारिश का अनुमान

  • इस बीच, पश्चिम राजस्थान के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र अब पश्चिम की ओर खिसक गया है। ताजा जानकारी के मुताबिक, यह लो प्रेशर सिस्टम अब पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के ऊपर स्थित है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि यह सिस्टम अगले 12 घंटों में पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा, जिससे इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। 
  • पूर्वी राजस्थान में 4 अगस्त को कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है, जबकि 5 और 6 अगस्त को कुछ स्थानों पर भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में भी 4 और 5 अगस्त को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की उम्मीद है।

मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश का दौर जारी
मौसम विभाग ने रविवार को मुंबई के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शहर और उपनगरों में भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है। मुंबई और पुणे जिले में लगातार बारिश और रेड अलर्ट के चलते एहतियातन एनडीआरएफ की दो टीमें तैनात की गई हैं। जो कि बालेवाड़ी, पुणे और चिंचवड़ में बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने में जुटी हैं। नासिक का गोदा घाट जलमग्न हो चुका है।

यूपी, बिहार और झारखंड के लिए चेतावनी?
झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 4 अगस्त को कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की उम्मीद है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर इसी तरह की स्थिति हो सकती है। गुजरात क्षेत्र जिसमें सौराष्ट्र और कच्छ शामिल हैं, में भी 4 अगस्त को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

उत्तराखंड में 17 हजार लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन
उत्तराखंड के केदारनाथ और सोनप्रयाग में लैंडस्लाइड व बादल फटने की घटनाओं के कारण हजारों तीर्थयात्री फंस गए। जिन्हें निकालने के लिए बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि तीर्थयात्रियों को निकालने का काम लगभग पूरा हो चुका है। करीब 17,000 लोगों को निकाला जा चुका है। हमारी कोशिश पुलों को बहाल करने की है, जो बह गए हैं, बिजली और टेलीकॉम लाइनों को बहाल किया जा रहा है। प्रशासन एक नोडल अधिकारी के तौर पर नजर रखेगा।