Logo
Ayodhya Marg on Babar Road in Delhi: हिंदू सेना लंबे समय से बाबर रोड का नाम बदलने की मांग कर रही है। हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने कहा कि हिंदू सेना लंबे समय से बाबर रोड का नाम बदले जाने की मांग कर रही है।

Ayodhya Marg on Babar Road in Delhi: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से दो दिन पहले हिंदू सेना के कार्यकर्ताओं ने नई दिल्ली में बाबर रोड का नाम बदलकर अयोध्या मार्ग कर दिया। बाबर रोड के साइन बोर्ड पर अयोध्या मार्ग का स्टीकर चिपकाया है। सुबह लोगों की नजर पड़ी तो यह मामला सामने आया है। फिलहाल स्टीकर को हटा दिया गया है।

हिंदू सेना लंबे समय से बाबर रोड का नाम बदलने की मांग कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार, हिंदू सेना ने 8 जनवरी को नई दिल्ली नगर निगम (NDMC) को पत्र लिखकर बाबर रोड का नाम बदलकर अयोध्या मार्ग किए जाने की मांग की थी। 

यह देश महापुरुषों का
हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने कहा कि हिंदू सेना लंबे समय से बाबर रोड का नाम बदले जाने की मांग कर रही है। यह देश भगवान श्रीराम, श्री कृष्ण, श्री वाल्मीकि, गुरु रविदास जैसे महापुरुषों की है। अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। ऐसे में जब बाबरी मस्जिद नहीं रही तो दिल्ली में बाबर रोड का क्या काम है?

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से खत्म हुआ था अयोध्या विवाद
अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद का विवाद करीब 550 साल से चला आ रहा था, जो 2019 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद खत्म हुआ। जन्मभूमि पर भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। जबकि मस्जिद के लिए परिक्रमा परिधि से बाहर 5 एकड़ जमीन दी गई है। 

भाजपा ने उठाई थी अगस्त मार्ग नाम रखने की मांग
2020 में भाजपा ने बाबर रोड का नाम अगस्त मार्ग किए जाने की मांग उठाई थी। पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री विजय गोयल ने मांग की थी कि बाबर रोड का नाम बदलकर 5 अगस्त मार्ग रखा जाए। उन्होंने गृह मंत्रालय के अलावा नई दिल्ली नगर निगम को भी लेटर लिखा था। उन्होंने समर्थकों के साथ मौके पर पहुंचकर बाबर रोड के बोर्ड पर क्रास का निशान लगाकर 5 अगस्त रोड का पोस्टर चस्पा किया था। 

बदला गया था औरंगजेब रोड का नाम
दिल्ली में औरंगजेब रोड का नाम बदला जा चुका है। तत्कालीन सांसद महेश गिरि की मांग पर 28 अगस्त 2015 को नगर निगम ने औरंगजेब रोड का नाम बदलकर डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया था। 

5379487