I.N.D.I.A. Block Meeting Updates: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद I.N.D.I.A. ब्लॉक में गहमा गहमी जारी है। आज, शुक्रवार 7 जून को मुंबई में कांग्रेस नेताओं की अहम बैठक होगी। बैठक में पार्टी के सभी नए चुने गए सांसद शामिल होंगे। इसके साथ ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक कल यानी की शनिवार 8 जून, को पार्टी मुख्यालय में होगी। इस बैठक की अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे।

राहुल गांधी चुने जा सकते हैं नेता विपक्ष
कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा में नेता विपक्ष चुना जा सकता है। कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में उनके नेता चुने जाने की संभावना है। बता दें कि राहुल गांधी ने गुरुवार को शेयर बाजार में इलेक्शन रिजल्ट घोषित होने वाले दिन आई गिरावट का मुद्दा उठाया। राहुल गांधी ने कहा कि यह 30 लाख करोड़ रुपए का घोटाला है। इसमें देश के रिटेल इनवेस्टर्स के पैसे डूब गए। इसकी जेपीसी जांच करवाई जानी चाहिए। 

TMC ने किया बीजेपी सांसदों के संपर्क में होने का दावा
टीएमसी से जुड़े सूत्रों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में कई बीजेपी सांसद और विधायक उनकी पार्टी के संपर्क में हैं। अगले हफ्ते में इस पर कोई महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है। यह खबर राजनीतिक गलियारों में हलचल पैदा कर रही है। इस बीच गुरुवार को टीएमसी के नेता और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की। 

AAP  बोली I.N.D.I.A. ब्लॉक केवल लोकसभा चुनाव के लिए
दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आम आदमी पार्टी दिल्ली का विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। उन्होंने कहा कि I.N.D.I.A. ब्लॉक सिर्फ लोकसभा चुनाव के लिए बनाया गया था। बता दें कि आम आदमी पार्टी ने पंजाब में लोकसभा चुनाव भी अकेले ही लड़ा था। AAP के अध्यक्ष और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल फिलहाल शराब नीति घोटाले मामले में आरोपी हैं और तिहाड़ जेल में बंद हैं।

खड़गे आवास पर हुई थी I.N.D.I.A. ब्लॉक की पहली बैठक
I.N.D.I.A. की पहली बैठक में 5 जून को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई थी। इस बैठक में 19 पार्टियों के 33 नेता शामिल हुए थे। इस बैठक के बादमल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि फासिस्ट ताकतों के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी। उन्होंने कहा था कि लोगों को बीजेपी की शासन से मुक्ति दिलाने के लिए सही समय पर सही कदम उठाए जाएंगे। साथ ही चुनाव में समर्थन देने के लिए जनता का धन्यवाद दिया। 

गठबंधन की संभावनाएं
लोकसभा चुनाव में I.N.D.I.A. ब्लॉक को 234 सीटें मिली हैं, जबकि सरकार बनाने के लिए 272 सांसदों का समर्थन चाहिए। गठबंधन के कई नेता चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार से संपर्क कर रहे हैं। टीडीपी को 16 सीटें और जेडीयू को 12 सीटें मिली हैं।  I.N.D.I.A. ब्लॉक के कई नेता यह दावा कर रहे हैं कि बीजेपी बहुमत से दूर है ओर एनडीए गठबंधन कमजोर है। ऐसे में आने वाले समय में I.N.D.I.A. ब्लॉक के पास भी दूसरी पार्टियों को साथ लेकर बहुमत में आने की संभावना है। 

संजय राउत का व्यंग्यात्मक बयान
शिव सेना (उद्धव गुट) के नेता संजय राउत ने गुरुवार को कहा कि मोदी जी बुजुर्ग नेता है। वह भगवान के अवतार, काशी पुत्र और गंगा पुत्र भी हैं। इसलिए उन्हें लगता है कि उनका 240 का आंकड़ा ज्यादा बड़ा है। हमने भी कहा है कि पहले आप सरकार बना लो उसके बाद हम बना लेंगे। उनकी तीसरी कसम लेने की बहुत इच्छा है तो लेने दें, चौथी कसम हम ले लेंगे।  यह बयान राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय बन गया है।