IAF helicopter crash Muzaffarpur: बिहार के मुजफ्फरपुर में बुधवार (2 अक्टूबर) को इंडियन एयरफोर्स (IAF) का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। बताया जा रहा है कि यह हेलिकॉप्टर सीतामढ़ी से राहत सामग्री लेकर मुजफ्फरपुर जा रहा था। भारतीय वायुसेना की ओर से फिलहाल क्रैश को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक, हेलिकॉप्टर क्रैश होने से पहले ही पायलट चाैपर से कूद चुका था। इस हेलिकॉप्टर में कुछ राहत कर्मी भी सवार थे। हालांकि, हादसे में किसी को नुकसान होने की खबर नहीं है।

सेना ने कही आपात लैंडिंग की बात
भारतीय वायुसेना के अनुसार, यह हेलिकॉप्टर एक 'एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर' था, जिसे सीतामढ़ी में राहत सामग्री पहुंचाने के दौरान आपात लैंडिंग करनी पड़ी। हेलिकॉप्टर में तीन सैन्यकर्मी, जिसमें दो पायलट शामिल थे, मौजूद थे। हालांकि, सभी सुरक्षित हैं और मामूली चोटों का इलाज किया जा रहा है। हेलिकॉप्टर को तकनीकी कारणों से आपात लैंडिंग करनी पड़ी थी।

हेलिकॉप्टर हादसे के बाद राहत कार्य जारी
मुजफ्फरपुर के औराई इलाके में हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग के बाद जिला प्रशासन, एनडीआरएफ और स्थानीय लोग मिलकर बचाव कार्य कर रहे हैं। जिला डीएम सुभ्रत सेन ने बताया कि चारों सेना के जवानों को सुरक्षित निकाल लिया गया है और उनकी हालत स्थिर है। हेलिकॉप्टर हादसे के कारण थोड़ी देर के लिए राहत कार्य प्रभावित हुआ था, लेकिन अब सभी गतिविधियां सामान्य हो गई हैं।

सेना ने संभाली कमान
बिहार में लगातार बाढ़ के कारण बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सेना ने मंगलवार से राहत और बचाव अभियान की कमान संभाल ली है। हेलिकॉप्टर दुर्घटना के बावजूद सेना का अभियान जारी है और बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है। सेना के जवान पानी में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में जुटे हुए हैं।

बाढ़ में बढ़ी मुसीबतें
इस साल नेपाल में भारी बारिश के चलते बिहार की कई नदियां उफान पर हैं। प्रदेश के 16 जिलों की करीब 10 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित है। पूर्णिया, सहरसा, सुपौल और दरभंगा जैसे जिलों में स्थिति बेहद गंभीर है। बुधवार को हेलिकॉप्टर दुर्घटना के बाद औराई इलाके में सेना ने राहत कार्य तेज कर दिया है। राहत और बचाव कार्यों के लिए सेना की कई टीमें पहले से ही काम कर रही हैं।