ICG Helicopter Crash:  गुजरात के पोरबंदर के पास सोमवार की रात भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) का एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। हादसे के बाद दो पायलट समेत तीन जवान लापता हैं। हेलिकॉप्टर में चार एयरक्रू थे, जिनमें दो पायलट भी शामिल थे। तटरक्षक बल ने लापता जवानों को ढूंढ़ने के लिए बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन शुरू किया है।तटरक्षक बल की चार जहाजों और दो विमानों को इस खोज अभियान में लगाया गया है। इंडियन कोस्टगार्ड ने कहा कि सर्च ऑपरेशन में गोताखोरों की मदद भी ली जा रही है।  

हेलिकॉप्टर ने किया था मेडिकल इवैक्युएशन
यह घटना तब हुई जब हेलिकॉप्टर एक इंडियन फ्लैग वाले मोटर टैंकर जहाज पर मेडिकल इवैक्युएशन (Medical Evacuation) के लिए जा रहा था। तटरक्षक बल के मुताबिक, हेलिकॉप्टर रात 11 बजे के करीब टैंकर के पास पहुंचा था। टैंकर पर एक गंभीर रूप से घायल क्रू सदस्य को निकालने के लिए यह मिशन शुरू किया गया था। इस दौरान हेलिकॉप्टर को अचानक इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी, जिससे यह हादसा हुआ।

इसी हेलिकॉप्टर ने 67 लोगों की जान बचाई थी
गुजरात में हाल ही में आए चक्रवात के दौरान इसी हेलिकॉप्टर ने 67 लोगों की जान बचाई थी। यह हेलिकॉप्टर खासतौर पर राहत और बचाव अभियानों के लिए तैनात किया गया था। इसी क्रम में जब यह टैंकर की ओर बढ़ रहा था, तभी यह हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। हादसे के बाद से ही तटरक्षक बल की टीम हेलिकॉप्टर की तलाश में जुटी थी।क्रैश हुए हेलिकॉप्टर के मलबे का पता लगा लिया है। लापता पायलट और जवानों की तलाश जारी है।

गुजरात में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहा कोस्ट गार्ड
बता दें कि बीते कुछ दिनों से गुजरात के कई जिले बाढ़ से जूझ रहे हैं। कोस्ट गार्ड इन जगहों पर रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहा है। अब तक अलग-अलग जगहों से कुल 61 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। वहीं, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने भी पिछले सप्ताह 22 लोगों को बाढ़ के पानी से सुरक्षित बाहर निकाला था। इस कोस्ट गार्ड और NDRF पूरे दल बल के साथ स्थिति से निपटने में जुआ है।