Logo
Gujarat Rains: गुजरात में पिछले दो-तीन दिन से हो रही लगातार बारिश ने कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है, जिससे लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

Gujarat Rains: गुजरात में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से हालात गंभीर होते जा रहे हैं। मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार के लिए प्रदेशभर में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया और अगले कुछ दिनों में और भी ज्यादा बारिश की चेतावनी दी है। हालात को देखते हुए गुजरात सरकार ने सभी जिलों में 27 अगस्त को प्राइमरी स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है, जबकि बाकी स्कूल खोलने का फैसला जिला प्रशासन पर छोड़ा है। गुजरात में पिछले दो-तीन दिन से जारी बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ और जलभराव के हालात बने हुए हैं।

अब तक 17 हजार से ज्यादा लोग विस्थापित 
राज्य में 13 एनडीआरएफ और 22 एसडीआरएफ की टीमों को राहत और बचाव कार्यों के लिए तैनात किया गया है। अब तक 17,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है और 1,600 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया गया। सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से हालात की जानकारी ली और केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। सीएम पटेल ने राज्य आपातकालीन नियंत्रण केंद्र का दौरा कर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। 

स्टेशन और ट्रैक पर जलभराव से ट्रेनें प्रभावित 
भारी बारिश के कारण अहमदाबाद-वडोदरा इंटरसिटी एक्सप्रेस, वडोदरा-अहमदाबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस और वडोदरा-जामनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। राज्य में स्कूल और अस्पताल बंद में पानी भरने से सामान्य जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। साथ ही भूस्खलन, बाढ़ और फसल नुकसान की चेतावनी दी है।

मोरवा हड़ाफ में सबसे ज्यादा 6.1 इंच बारिश 
गुजरात में सोमवार को सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक लगातार बारिश हुई। मोरवा हड़ाफ में सबसे अधिक 6.1 इंच बारिश दर्ज की गई, जबकि आनंद में 5.4 इंच बारिश हुई। अरावली, महीसागर, वडोदरा, दाहोद और सौराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश से जलजमाव की स्थिति बन गई है। जबकि वडोदरा के अजवा डैम का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया। इसी तरह, विश्वामित्री नदी का जलस्तर भी खतरे के निशान पर है। नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध भी अपने फुल टैंक लेवल पर पहुंच गया है।

गुजरात में क्यों हो रही है भारी बारिश?
गुजरात में मौसमी बारिश का 92% कोटा पूरा हो चुका है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए राज्य में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के लिए भी फ्लैश फ्लड का 'हाई रिस्क' अलर्ट है। उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में बना दबाव गहरा होकर डीप डिप्रेशन में बदल गया है, जिसके चलते गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र में भारी बारिश हो रही है।

5379487