Logo
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों तक पूर्वोत्तर के 7 और दक्षिण भारत के 2 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने पश्चिम और उत्तर भारत में मौसम शुष्क रहने का अनुमान भी जताया है।

Weather update: भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने का अमुमान जताया है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण और पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिन में मध्य भारत में हल्की बारिश का अनुमान हैं। वहीं उत्तर और पश्चिम भारत में मौसम शुष्क बना रहेगा। पिछले 24 घंटे में दक्षिण कर्नाटक और गुजरात में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

भारत मौसम विभाग के मुताबिक, 30 सितंबर से अलगे पांच दिन तक असम मेघालय, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकड़ और गोवा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल में बारिश का अलर्ट है। 

यह भी पढ़ें : CJI चंद्रचूड़ ने वकील को फटकारा: कोर्ट में ya, ya करने पर मराठी में लगाई क्लास, कहा- 'यह कोर्ट है, कॉफी शॉप नहीं'

पूर्वोत्तर के सभी 7 राज्यों में भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पूर्वोत्तर के सभी 7 राज्यों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। यूपी- बिहार में चार दिनों से बारिश पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछल हफ्ते से बारिश का क्रम जारी है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 25 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है। जबकि बिहार के सीतामढी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, पटना और जहानाबाद में आज हल्की से मध्यम स्तर बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।

गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई जगहों पर बारिश 
30 सितंबर से अगले पांच दिनों तक पश्चिम बंगाल, बिहार, विदर्भ, दक्षिण मध्य प्रदेश, उत्तरी कोंकण और गोवा तथा दक्षिण गुजरात के उप-हिमालयी क्षेत्रों में भारी बारिश होने की आशंका है। खासकर उन स्थानों में जहां भारी बारिश का अनुमान है, वहां लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने अलर्ट में कहा है कि गुजरात राज्य के आणंद, बोटाद, खेड़ा और वडोदरा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश हो सकती है। गुजरात के कुछ क्षेत्रों में 15 मिमी/घंटा तक रिकॉर्ड की जा सकती है।

यह भी पढ़ें : तिरुपति लड्डू विवाद: सुप्रीम कोर्ट की सख्त चेतावनी, कहा 'भगवान को राजनीति से दूर रखें'

5379487