Logo
Weather Updates: मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को नया पूर्वानुमान जारी किया, जिसमें देश के कई राज्यों में अगले 5 दिन भारी बारिश की संभावना जताई है।

Weather Updates: दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो गई हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को नया पूर्वानुमान जारी किया, जिसमें देश के कई राज्यों में अगले 5 दिन भारी बारिश की संभावना जताई है। गुरुवार देर रात दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने पटली मारी और यहां धूल भरी तेज आंधी आई। 7 जून को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी आ सकती है।

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर-पूर्व असम के ऊपर साइक्लोनिक सिस्टम और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के चलते अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होगी। अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटा) चलने का अनुमान है।

किन राज्यों में भारी बारिश की संभावना?
6 से 10 जून तक असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम। 8 से 10 जून तक अरुणाचल प्रदेश और 10 जून को नागालैंड में भारी बारिश हो सकती है।

दक्षिण और पश्चिम भारत में बारिश:
अगले पांच दिनों में कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में 6 से 8 जून तक इसी तरह की स्थिति रहने की उम्मीद है।

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र 
6 से 10 जून तक मराठवाड़ा, 6 से 8 जून तक कर्नाटक, केरल, 6 से 9 जून तक तटीय कर्नाटक, 8, 9, और 10 जून को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, 6 और 7 जून को तटीय आंध्र प्रदेश, 6, 9, और 10 जून को तेलंगाना, 6 और 10 जून को रायलसीमा, 6 और 7 जून को कोंकण और 8 से 10 जून तक गोवा में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में 9 और 10 जून को इसी तरह की स्थिति रहने की संभावना है।

मध्य और पूर्वी भारत में कब-कहां बारिश
उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती सिस्टम बना है, जो पश्चिम बंगाल तक फैले एक टर्फ से जुड़ा है। इसके असर से बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में अगले दो से तीन दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटा) चलेगी। ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले चार से पांच दिनों में ऐसी स्थिति रहने की उम्मीद है।

6 और 7 जून को इन राज्यों में धूल भरी आंधी

  • 6 से 8 जून तक पश्चिम मध्य प्रदेश में आंधी और तेज हवाएं (50-60 किमी प्रति घंटा) चलेंगी। एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत में मैदानी इलाकों को प्रभावित कर सकता है। 6 और 7 जून को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है।
  • 6 और 7 जून को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी आ सकती है।
5379487