Logo
Independence Day 2024 UP: उत्तर प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस 2024 को लेकर हर ओर उत्सव का माहौल है। योगी सरकार ने हर जिले में तैनात किए मंत्री, देखें किस जिले में कौनसे मंत्री फहराएंगे तिरंगा।

Independence Day 2024 UP: आज पूरा देश स्वतंत्रता दिवस 2024 को बड़े धूमधाम से मना रहा है। हर ओर उत्सव का माहौल है। उत्तर प्रदेश में स्वतंत्रता के इस पर्व के लिए खास तैयारियां की गई। योगी सरकार के मंत्रियों ने राज्य के प्रत्येक जिला मुख्यालया में झंडा फहराया।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यूपी विधान भवन में तिरंगा फहराया।

स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को याद किया
सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस  केमौके पर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को याद किया और सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। (Independence Day 2024) सीएम योगी ने अपने संबोधन में बांग्लादेश में हो रहे हिंदुओं पर अत्याचारों को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने राज्य के लोगों से सतर्क रहने की अपील की और उन तत्वों को पहचानने का आग्रह किया जो जाति और धर्म के नाम पर अफवाहें फैला रहे हैं।

बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचारों की निंदा
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों पर कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि जो ताकतें बांग्लादेश में तबाही मचा रही हैं, वह हमारे देश में भी शांति और सद्भावना को बिगाड़ सकती हैं। सीएम योगी ने सभी से आग्रह किया कि ऐसी अफवाहों से बचें और समाज में एकता बनाए रखें। 

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का जिक्र
अपने भाषण में सीएम योगी ने अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह साल भारत के लिए ऐतिहासिक है, क्योंकि 22 जनवरी को पांच सदियों का इंतजार खत्म हुआ। प्रधानमंत्री ने 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प लिया है, जिसमें राज्यों के विकास को प्राथमिकता दी जा रही है।

बीते सात साल में यूपी के लोगों की आय दोगुनी हुई
सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश के विकास की दिशा में किए गए कार्यों का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि एक समय में यूपी को देश के विकास में बाधा माना जाता था, लेकिन अब यह राज्य देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। पिछले 7 सालों में राज्य की प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने में सफलता मिली है। सरकार समाज के निचले तबके के कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

56 लाख गरीब परिवारों को मिला आवास
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में राज्य और केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का भी जिक्र किया।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीते 7 वर्षों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 56 लाख गरीब परिवारों को आवास मुहैया कराया गया है। साथ ही 2 करोड़ गरीब परिवारों को शौचालय की सुविधा दी गई है। यह सरकार की प्राथमिकता है कि गरीब और वंचित समुदायों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जाए।

मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस मेडल का ऐलान
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट सेवा के लिए पुलिस कर्मियों को सम्मानित करने की घोषणा की। बरेली के एसएसपी अनुराग आर्य, एसटीएफ के डिप्टी एसपी विमल कुमार सिंह और बिजनौर के हेड कांस्टेबल अरुण कुमार को मुख्यमंत्री का उत्कृष्ट सेवा पुलिस मेडल मिलेगा। चीफ मिनिस्टर मेडल से सम्मानित होने वालों में बरेली में महिलाओं की सीरियल किलिंग का खुलासा करने वाले और माफिया अतीक अहमद के बेटे असद की मुठभेड़ में शामिल रहे पुलिस अधिकारी हैं।

प्रयागराज पुलिस कर्मियों का सम्मान
स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम में प्रयागराज के पुलिस कर्मियों को भी गृह मंत्रालय द्वारा उत्कृष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया।  प्रयागराज पुलिस (Prayagraj Police) के जवानों को  कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने मेडल देकर सम्मानित किया। इस सूची में पुलिस कमिश्नर तरुण गाबा और कई दूसरे अधिकारी शामिल हैं।
 

हर जिले में योगी सरकार के मंत्रियों ने झंडा फहराया
योगी सरकार ने स्वतंत्रता दिवस 2024 के मौके पर प्रदेश के हर जिले में अपने मंत्रियों की तैनाती की है, जो वहां के मुख्य कार्यक्रमों का हिस्सा बनेंगे। इस पहल का उद्देश्य पूरे राज्य में स्वतंत्रता दिवस का जोश और उत्साह बढ़ाना है। नीचे दी गई सूची में जानें कि कौन से मंत्री किस जिले में तैनात हैं:

किस जिले में मौजूद रहें कौन मंत्री

  1. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य - प्रयागराज
  2. डिप्टी सीएम बृजेश पाठक - लखनऊ
  3. कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही - अयोध्या
  4. वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना - शाहजहांपुर
  5. जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह - बांदा
  6. महिला कल्याण मंत्री बेबी रानी मौर्य - आगरा
  7. गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी - मथुरा
  8. औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी - कानपुर नगर
  9. पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह - बरेली

हर जिले में जोश और उत्साह का माहौल
स्वतंत्रता दिवस के इस विशेष अवसर पर हर जिले में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मंत्रियों की उपस्थिति ने कार्यक्रमों में और अधिक ऊर्जा भर दी है। वे जनसमुदाय को स्वतंत्रता संग्राम के महत्व और देशभक्ति की भावना के प्रति जागरूक कर रहे हैं। कार्यक्रमों में तिरंगा फहराने से लेकर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों तक, हर गतिविधि ने लोगों के दिलों में देशभक्ति का संचार किया है।

जनता में उत्साह और जोश
जनता में इस बार स्वतंत्रता दिवस के लिए खास उत्साह देखा जा रहा है। लोगों ने अपने-अपने जिलों में आयोजित कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हर जगह तिरंगे की लहर और देशभक्ति के गीतों की गूंज सुनाई दे रही थी। मंत्रियों ने अपने-अपने जिलों में स्वतंत्रता संग्राम के नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने महात्मा गांधी, भगत सिंह, चंद्रशेखर आज़ाद जैसे वीरों के योगदान को याद करते हुए उनकी विचारधारा को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। इस दौरान छात्रों और युवाओं ने भी अपने विचार साझा किए और स्वतंत्रता के महत्व पर चर्चा की।

हर जिले में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन
हर जिले में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ-साथ देशभक्ति के गीतों ने माहौल को और भी जीवंत बना दिया। मंत्रियों ने विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में जाकर छात्रों के बीच देशभक्ति की भावना को जागृत किया। उन्होंने छात्रों को स्वतंत्रता संग्राम की कहानियों से प्रेरित होकर देशसेवा का संकल्प लेने की प्रेरणा दी।

5379487