Independence Day 2024 Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस 2024 पर लगातार 11वें वर्ष भाषण देकर एक नया इतिहास रचा है। इस उपलब्धि के साथ, मोदी स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद तीसरे ऐसे प्रधानमंत्री बन गए हैं जिन्होंने लगातार 11 भाषण दिए हैं। नेहरू ने स्वतंत्रता दिवस पर 17 बार और इंदिरा गांधी ने 16 बार भाषण दिया था।

मोदी ने दिया सबसे लंबा भाषण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सबसे लंबे भाषण देने का रिकॉर्ड भी बनाया है। 2016 में 94 मिनट का भाषण देकर उन्होंने इतिहास रच दिया। उनकी सबसे छोटी स्पीच 2017 में 55 मिनट की थी। उनसे पहले, पूर्व प्रधानमंत्री इंदर कुमार गुजराल ने 1997 में 71 मिनट का भाषण दिया था। नेहरू का सबसे लंबा भाषण 24 मिनट का था, जबकि इंदिरा गांधी ने 1972 में 54 मिनट का भाषण दिया था। पीएम मोदी ने इस साल 98 मिनट तक भाषण दिया। ऐसा करके अपने ही सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

'विकसित भारत' थीम के साथ मनाया जा रहा 78वां स्वतंत्रता दिवस
इस साल स्वतंत्रता दिवस का थीम ‘विकसित भारत’ है, जो सरकार के 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के विज़न के साथ जुड़ा हुआ है। 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी को वरिष्ठ सरकारी और सैन्य अधिकारियों द्वारा सम्मानित किए जाने से हुई। इसके बाद, उन्होंने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया, जिसे इस साल भारतीय नौसेना द्वारा समन्वित किया गया।

स्वदेशी तोपों से 21 तोपों की सलामी
प्रधानमंत्री ने तिरंगा फहराया, जिसके बाद 21 तोपों की सलामी दी गई। यह सलामी 1721 फील्ड बैटरी द्वारा स्वदेशी 105mm लाइट फील्ड गन्स का उपयोग करके दी गई। तिरंगा फहराने के बाद, प्रधानमंत्री ने सुबह 7:30 बजे लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया।

महिला और बाल विकास मंत्रालय के विशेष मेहमान
इस बार के स्वतंत्रता दिवस समारोह में महिला और बाल विकास मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं को लागू करने वाले 161 फील्ड फंक्शनरीज को उनके जीवनसाथी और साथियों के साथ विशेष मेहमान के रूप में आमंत्रित किया गया। इनके साथ ही, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सखी वन-स्टॉप सेंटर, संकल्प: हब्स फॉर एम्पावरमेंट ऑफ वूमेन, चाइल्ड वेलफेयर कमेटी और जिला बाल संरक्षण इकाइयों के चुने हुए कार्यकर्ताओं को भी विशेष मेहमान के रूप में बुलाया गया है।