Logo
INDIA Alliance Delhi Meeting Update: केंद्र से नरेंद्र मोदी सरकार को हटाने के लिए 2023 में विपक्षी दल एक साथ आए थे। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने देश में घूम-घूमकर नेताओं को एक मंच पर लाने का काम किया था। पहली बैठक नीतीश कुमार ने बिहार के पटना में कराई थी।

INDIA Alliance Delhi Meeting Update: विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. ब्लॉक के घटक दलों के नेता आज, शनिवार (1 जून) को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दिल्ली स्थित आवास पर बैठक की। इस बैठक में आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए। उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान और सांसद संजय सिंह मौजूद रहे। आज केजरीवाल की जमानत का आखिरी दिन है। उन्हें 2 जून यानी कल रविवार को तिहाड़ जेल में सरेंडर करना है। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव भी इस बैठक में पहुंचे। 

इंडी गठबंधन को नहीं आएगी 295 से कम सीटें
बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इंडिया गठबंधन की सभी पार्टियां एग्जिट पोल में हिस्सा लेंगी। खड़गे ने कहा कि बीजेपी की ओर से गलत नैरेटिव सेट करने की कोशिश की जा रही है। हम उसकी जगह लोगों को सच्चाई को बताना चाहते हैं। खड़गे ने कहा कि हमने अपने सभी नेताओं से पूछने के बाद आकलन किया है कि इंडिया गठबंधन को 295 से ज्यादा सीटें आएंगी। इससे कम सीटें गठबंधन को नहीं आएंगी। 

Live Update...

  • इंडी गठबंधन के सभी नेताओं ने मीटिंग खत्म होने के बाद विक्ट्री साइन दिखाकर अभिवादन किया। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि गठबंधन की सभी पार्टियां शनिवार शाम टेलीविजन चैनलों पर होने वाली डिबेट में हिस्सा लेंगी। 

  • दिल्ली में इंडी गठबंधन के नेताओं की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि आज शाम को टीवी पर एग्जिट पोल की बहस में गठबंधन की सभी पार्टियां हिस्सा लेंगी।

  • बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर गठबंधन की बैठक के लिए पहुंच गए हैं।

  • आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आप के नेता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पार्टी गठबंधन की बैठक के लिए पहुंच गए हैं।

  • नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला कांग्रेस, एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार बैठक में शामिल होने के लिए पहुंच गए हैं।
  • दिल्ली एयरपोर्ट पर अखिलेश यादव ने दावा किया कि इंडिया एलायंस सरकार बनाएगा। उन्होंने पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि '400 पार' का क्या मतलब है? सच तो यह है कि जो समुद्र की तरफ मुंह करके बैठा है, उसने जनता से मुंह मोड़ लिया है। वे 140 से आगे नहीं जाएंगे।

  • झारखंड के सीएम चंपई सोरेन और जेएमएम महासचिव और प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य बैठक के लिए खड़गे के आवास पर पहुंच गए हैं। 
  • कांग्रेस सांसद राहुल गांधी गठबंधन की बैठक में शामिल होने के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंच गए हैं। 

  • भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के 'राहुल गांधी मेरे प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार' बयान पर पलटवार किया है। पूनावाला ने कहा कि खड़गे की पसंद जो भी हो, सवाल यह है कि क्या यह जनता की पसंद है? जनता कांग्रेस या इंडिया गठबंधन को सत्ता में आने का मौका नहीं देगी। क्या खड़गे ने अपनी पसंद बताने से पहले ममता बनर्जी या अरविंद केजरीवाल से पूछा?

  • आसनसोल लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने दावा किया इंडिया ब्लॉक जीतने जा रहा है। अब यह 'मुद्दा' बनाम 'मोदी' है। पीएम मोदी की कोई गारंटी नहीं रह गई है। पीएम मोदी की विश्वसनीयता खत्म हो गई है। अपने अनुभव के आधार पर मैं कह सकता हूं कि भाजपा और उसके सहयोगी जीतेंगे। पीएम मोदी 150-200 सीटों तक भी नहीं पहुंच पाएंगे। 
  • आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि यह एक नियमित बैठक है, हम ऐसी बैठकें करते रहते हैं। हमें 300 से ज़्यादा सीटें मिलेंगी। बिहार में हमें चौंकाने वाले नतीजे मिलेंगे। हमें इतनी सीटें मिलेंगी कि बीजेपी केंद्र में अपनी सरकार नहीं बना पाएगी। 
  • पंजाब में वोट डालने के बाद आप सांसद राघव चड्ढा दिल्ली पहुंचे। वे आज होने वाली भारत ब्लॉक बैठक में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि आज मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडी ब्लॉक के शीर्ष नेताओं की बैठक बुलाई गई है। आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और पार्टी के हम सभी लोग उस बैठक में हिस्सा लेंगे। 

इन नेताओं ने बनाई मीटिंग से दूरी
मल्लिकार्जुन खड़गे की तरफ से बुलाई गई इस मीटिंग पश्चिम बंगाल की सीएम और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी, तमिलनाडु के सीएम और डीएमके नेता एमके स्टालिन और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने दूरी बना ली है। ममता ने मीटिंग में शामिल नहीं होने का कारण भी बताया है। उन्होंने कहा कि 1 जून को मेरे घर (बंगाल) में चुनाव है। 

इंडी गठबंधन की ये छठी बैठक है। इससे पहले गठबंधन के नेता चार पटना, बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली में बैठक कर चुके हैं। एक बार वर्चुअल मीटिंग भी हुई थी।

बैठक में क्या-क्या हो सकता है?

  • बैठक में 4 जून को आने वाले चुनाव नतीजों को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी।
  • चुनाव नतीजों से पहले की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। 
  • सात चरणों में हुए चुनाव में अपने प्रदर्शन का भी आकलन किया जाएगा।
  • बैठक में पीएम कैंडिडेट के नाम पर भी चर्चा हो सकती है।

पटना में हुई थी पहली रैली, नीतीश बने थे अगुआ
केंद्र से नरेंद्र मोदी सरकार को हटाने के लिए 2023 में विपक्षी दल एक साथ आए थे। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने देश में घूम-घूमकर नेताओं को एक मंच पर लाने का काम किया था। पहली बैठक नीतीश कुमार ने बिहार के पटना में कराई थी। तब 15 दल शामिल हुए थे। बाद में दलों की संख्या 28 तक पहुंच गई थी। लेकिन लोकसभा चुनाव से ठीक पहले नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने बिहार में आरजेडी से गठबंधन तोड़ दिया और एनडीए में शामिल हो गए। 

इस समय में INDI ब्लॉक में कांग्रेस, TMC, DMK, AAP, RJD, JMM, NCP (शरद गुट), शिवसेना (उद्धव गुट), SP, एनसी, PDP, CPM, CPI, MDMK, केएमडीके, वीसीके, आरएसपी, सीपीआई-एमएल (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कामेरावादी) और एमएमके शामिल हैं।

I.N.D.I.A
इंडी गठबंधन की पहली बैठक पटना में हुई थी।

एग्जिट पोल टीवी डिबेट्स में शामिल नहीं होगी कांग्रेस
1 जून यानी आज शाम वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल आएंगे। कांग्रेस ने एग्जिट पोल को लेकर होने वाली टीवी डिबेट्स में शामिल नहीं होने का फैसला लिया है। पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि कांग्रेस टीआरपी के खेल का हिस्सा नहीं बनना चाहती। मतदान के नतीजे मशीनों में बंद हो चुके हैं। 4 जून को परिणाम सबके सामने होंगे। इसके बाद कांग्रेस पार्टी टीवी डिबेट्स में शामिल होगी।

शाह ने कसा तंज: किस मुंह से कांग्रेस करे मीडिया का सामना
कांग्रेस के इस फैसले पर भाजपा ने तंज कसा है। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि एग्जिट पोल में कांग्रेस की बड़ी हार होगी, इसलिए वो मीडिया का सामना नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि काफी समय से कांग्रेस पार्टी डिनायल मोड में ही है। कांग्रेस ने पूरे चुनाव में अपना बहुमत आने का जमकर प्रचार किया, लेकिन अब उनको भी स्थिति मालूम है कि मतदान के बाद एग्जिट पोल में इनकी प्रचंड हार होने वाली है। किस मुंह से कांग्रेस मीडिया का सामना करे? इसलिए कांग्रेस इस पूरी एक्सरसाइज को यह कह कर नकार रही है कि एग्जिट पोल का कोई मतलब नहीं है।

शाह ने आगे कहा कि हर बार कांग्रेस एग्जिट पोल में हिस्सा लेती है, लेकिन इस बार हार को बयां न कर पाने की स्थिति में वो इसका बहिष्कार कर रही है। मैं कांग्रेस नेताओं को कहना चाहता हूं कि शुतुरमुर्ग वृत्ति से किसी का फायदा नहीं होता। डटकर हार का सामना करें, आत्मचिंतन करें और आगे बढ़ना चाहिए।

नड्डा बोले- नतीजों से पहले विपक्ष ने मानी हार
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि नतीजों से पहले ही विपक्ष ने हार मान ली है। इसमें कुछ नई बात नहीं है। आमतौर पर कांग्रेस तब एग्जिट पोल से बाहर हो जाती है, जब उसे लगता है कि रिजल्ट उसके पक्ष में नहीं आएंगे। कांग्रेस का पाखंड किसी से छिपा नहीं है। इसलिए सातवें चरण में कोई भी उनके लिए अपना वोट बर्बाद न करें।

5379487