Logo
Akhilesh Yavav on INDIA Alliance Govt Formation: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद अखिलेश यादव ने इंडिया गठबंधन की सरकार बनने की उम्मीद जताई। एनडीए को 293 सीटों पर जीत मिली, जबकि इंडिया गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं। जानिए अखिलेश यादव ने क्या कहा?

Akhilesh Yavav on INDIA Alliance Govt Formation: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद समाजवादी पार्टी (SP) देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। SP को 37 सीटों पर जीत मिली है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने इंडिया गठबंधन की सरकार बनने की उम्मीद जताई है। अखिलेश यादव ने गुरुवार (6 जून) को पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि लोकतंत्र में जब गिनती होती है तो आस और उम्मीद कभी खत्म नहीं होती। इंडिया गठबंधन बहुमत से काफी दूर है, क्योंकि उसके खाते में 234 सीटें आई हैं। लोकसभा में बहुमत के लिए 272 सीटों की जरूरत होती है। हालांकि, फिर भी गठबंधन ने सरकार बनाने की आस नहीं छोड़ी है।

लोकतंत्र में कोई चीज असंभव नहीं
अखिलेश यादव ने कहा, "लोकतंत्र में कोई भी चीज असंभव नहीं है। इंडिया गठबंधन ने अपने सिद्धांतों और विचारों के आधार पर चुनाव लड़ा है और जनता का समर्थन मिला है। हम उम्मीद करते हैं कि आगे भी जनता का समर्थन हमारे साथ रहेगा और हम सरकार बनाने में सफल होंगे। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी कहा कि फिलहाल इंडिया गठबंधन विपक्ष में बैठेगा लेकिन उचित समय पर बीजेपी सरकार का अंत करने के लिए उचित कदम उठाया जाएगा। खड़गे ने कहा था कि हम इस फासीवादी सरकार का विरोध जारी रखेंगे। 

अग्निवीर व्यवस्था तुंरत खत्म होनी चाहिए
मैं समझता हूं कि अग्निवीर व्यवस्था तुरंत खत्म होनी चाहिए। सरकार को स्वीकार करना चाहिए कि उनकी गलती हुई है। उन्हें मानना चाहिए कि उन्हें इस प्रकार की व्यवस्था नहीं लानी चाहिए थी। सरकार को न सिर्फ इस योजना को खत्म करना चाहिए बल्कि बहुत सारे नौजवान जो फौज में जाना चाहते थे उन्हें उम्र की छूट भी दी जानी चाहिए। 

NDA को मिला बहुमत
इस बार एनडीए को 293 सीटों पर जीत मिली है और बीजेपी के खाते में 240 सीटें गई हैं। इसके बावजूद राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि एनडीए की वापसी मुश्किल हो सकती है। एनडीए में शामिल टीडीपी और जेडीयू की वजह से ऐसी बातें हो रही हैं, क्योंकि इन दोनों ही दलों का पलटी मारने का इतिहास रहा है। फिलहाल, टीडीपी के पास 16 और जेडीयू के पास 12 सीटें हैं। इंडिया गठबंधन के नेता इशारों-इशारों में दोनों दलों को अपनी ओर करने की बात कर रहे हैं।

jindal steel hbm ad
5379487