Logo
इंडिया ब्लॉक ने सांसदों के निलंबन के खिलाफ शुक्रवार को सेव डेमोक्रेसी के नाम से राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन शुरू किया। इसकी शुरुआत दिल्ली के जंतर-मंतर से हुई। विपक्षी के प्रमुख चेहरे इस मंच पर नजर आए।

India block protest against suspension of MPs: लोकसभा और राज्यसभा से 146 सांसदों के निलंबन का विरोध तेज हो गया है। शुक्रवार को इंडिया ब्लॉक के नेता इसके विरोध में दिल्ली के जंतर-मंतर पर एकजुट हुए। सेव डेमोक्रेसी के नाम से किए जा रहे इस विरोध प्रदर्शनों को कई विपक्षी पार्टियों का समर्थन मिल रहा है। शुक्रवार को इसके मंच पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लीकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पर, सीपीआई (एम)के महसचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई के महासचिव डी राजा समेत विपक्ष के कई प्रमुख चेहरे मौजूद हैं। 

देश भर में हो रहा विरोध प्रदर्शन
सांसदों के निलंबन के खिलाफ इंडिया ब्लॉक में शामिल सभी पार्टियां एकजुट नजर आ रही हैं। शुक्रवार को देश भर में अलग-अलग राज्यों में विरोध प्रदर्शन शुरू  किया गया। दरअसल संसद भवन  में 13 दिसंबर को चार लोग घुस गए थे। इसमें दो लोग सदन के अंदर वहीं, दो लोगों ने सदन के बाहर नारेबाजी की और स्मोक बम फोड़े। इसे लेकर विपक्षी सांसदों ने सत्र के दौरान हंगामा किया। इसके बाद सांसदों का निलंबन का सिलसिला शुरू हुआ अब तक 146 सांसदों को निलंबित  किया जा चुका है। इस विपक्षी पार्टियों द्वारा विरोध किया जा रहा है। 

पहले कभी किसी देश में ऐसा नहीं हुआ: थरूर

कभी भी इतिहास में, किसी भी देश में 146 सांसदों को निलंबित नहीं किया गया है।हमारे देश में यह सब चल रहा है और लोगों को यह समझना चाहिए।  हमारे देश में क्या-क्या हो रहा है यही बात लोगों को समझाने के लिए यह विरोध प्रदर्शन हो रहा है। जो अभी हो रहा है वह हमारे देश के भविष्य के लिए अच्छा नहीं है। दुनिया भर में हम खुद को लोकतंत्र की माता यानी मदर ऑफ डेमोक्रेशी कहते हैं। क्या कोई अपनी माता से इस तरह का बर्ताव करता है। यह बिल्कुल ही बुरी बात है। इतने सारे माननीय को बिना किसी चर्चा के साथ निलंबित करना गलत है।

सुरक्षा चूक मामले में जवाब दें प्रधानमंत्री मोदी: खड़गे
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लीकार्जुन खड़गे ने कहा कि भाजपा जानबूझकर संसद की कार्यवाही में खलल डाल रही है। उन्होंने विपक्षी सांसदों के निलंबन को गलत बताया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सत्तारूढ भाजपा ऐसा करके लोकतंत्र को कमजोर बनाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि संसद की सुरक्षा में चूक का मामला बेहद गंभीर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे पहले इस मुद्दे पर संसद में जवाब देना चाहिए।

India block protest against suspension of MPs
इंडिया ब्लॉक के विरोध प्रदर्शन के दौरान मंच पर मौजूद प्रमुख विपक्षी नेता

हम इस लड़ाई के लिए तैयार हैं: गाैरव गोगोई
लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने भी केंद्र सरकार को सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर घेरा। उन्होंने कहा कि अब मोदी सरकार के घमंड को तोड़ने का वक्त आ गया है। अगर मोदी सरकार ऐसा समझती है कि वह निलंबित करके विपक्षी सांसदों को डरा सकती है तो वह गलत है।  INDIA गठबंधन न कभी डरा है और न झुका है। हम सभी इस लड़ाई के लिए तैयार हैं क्योंकि यह हमारे खून,DNA और इतिहास में है।

India block protest against suspension of MP
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लीकार्जुन खरगे समेत अन्य कांग्रेसी नेता हाथ में बैनर लेकर प्रदर्शन करते हुए।

संसद को स्टाम्पिंग सिस्टम बनाना चाहती है सरकार: कार्ति चिदंबरम
कांग्रेस सांसद कार्ति चिदम्बरम ने कहा कि सुरक्षा चूक मामले में विपक्ष की ओर से गृह मंत्री के बयान की मांग करना स्वाभाविक था। लेकिन, सरकार इस बात पर ध्यान नहीं देने पर अड़ी थी। यही वजह रही कि संसद के भीतर प्रदर्शन हुए। इसके बाद 146 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। सरकार बस एक स्टाम्पिंग सिस्टम बनाना चाहती है। वह नहीं चाहती कि सदन में जरूरी मुद्दों पर चर्चा हो। वे बिल्कुल चीन और उत्तर कोरिया के सरकार की तरह बर्ताव कर रही है। यह संसद के काम करने के तरीके में लोगों के भरोसे के साथ धोखा है। 

5379487