Logo
Monsoon: भारत में जून में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई, जिसमें 11 प्रतिशत की कमी आई है। मौसम विभाग ने जुलाई में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना जताई है।

Monsoon: दक्षिण-पश्चिम मानसून देशभर में फैल चुका है। देश के मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों तक अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो रही है। सोमवार को मौसम विभाग (IMD) ने मानसून सीजन में अब तक हुई बारिश के आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, जून में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई, जिसमें 11 प्रतिशत की कमी आई है। यह आंकड़ा पिछले 5 साल में सबसे अधिक है। अगर पिछले 25 साल की बात करें तो 17 बार ही ऐसा हुआ, जब मौसमी वर्षा सामान्य या सामान्य से अधिक रही।

जून में होती है मानसून सीजन की 15% बारिश 
मौसम विभाग ने बताया कि भारत में जून महीने में 147.2 मिमी बारिश हुई, जबकि सामान्य आंकड़ा 165.3 मिमी होती है। यह 2001 से सातवीं सबसे कम वर्षा वाला जून रहा है। जून की बारिश देश के चार महीने के मानसून मौसम के दौरान कुल 87 सेमी वर्षा का 15 फीसदी होती है। 30 मई को केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में जल्दी प्रवेश करने के बाद मानसून महाराष्ट्र तक सामान्य रूप से आगे बढ़ा, लेकिन फिर गति खो दी, जिससे पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बारिश का इंतजार बढ़ गया और उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी की लहर का प्रभाव और बढ़ गया। देश में 11 जून से 27 जून तक 16 दिनों तक सामान्य से कम मानसून गतिविधि देखी गई, जिससे सामान्य से कम वर्षा हुई। 

मध्य भारत में 14 प्रतिशत की कम बारिश हुई: IMD

  • IMD प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में 33 प्रतिशत बारिश की कमी, मध्य भारत में 14 प्रतिशत की कमी, और पूर्व और उत्तरपूर्व भारत में 13 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। केवल दक्षिण भारत में जून में 14 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है।
  • जून में उत्तरपूर्व भारत में 33 प्रतिशत वर्षा की कमी दर्ज की गई, जिसे महापात्रा ने देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में मानसून की धीमी प्रगति का कारण बताया। जून 5-10, जून 19-25, और जून 26-28 की अवधि में उत्तर भारत में केवल तीन पश्चिमी विक्षोभ देखे गए, जबकि सामान्य रूप से चार से पांच होते हैं।

उत्तर पश्चिम भारत ने 1901 के बाद से सबसे गर्म जून 

  •  पिछले महीने उत्तर पश्चिम भारत ने 1901 के बाद से सबसे गर्म जून रहा है। इलाके में मासिक औसत अधिकतम तापमान 38.02 डिग्री सेल्सियस पर रहा, जो सामान्य से 1.96 डिग्री सेल्सियस अधिक है। औसत न्यूनतम तापमान 25.44 डिग्री सेल्सियस पर रहा, जो सामान्य से 1.35 डिग्री सेल्सियस अधिक है।
  • IMD प्रमुख महापात्रा ने कहा कि जुलाई में देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक वर्षा हो सकती है। लंबी अवधि के औसत 28.04 सेमी का 106 प्रतिशत से अधिक। इस दौरान न्यूनतम तापमान देश के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक होने की संभावना है। हम जुलाई में अच्छी मानसून वर्षा की उम्मीद कर रहे हैं। 
jindal steel hbm ad
5379487