India GDP Growth: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2024 में 8.2% का हाई एनुअल रेट आने वाले समय का ट्रेलर मात्र है।” एनएसओ द्वारा आंकड़े जारी किए जाने के तुरंत बाद I प्रधानमंत्री मोदी ने अपने X अकाउंट पर पोस्ट कर देश के मजबूत होती इकोनॉमी की तारीफ की।

भारत वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी
पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा- “2023-24 के लिए चौथी तिमाही के जीडीपी ग्रोथ के आंकड़े हमारी अर्थव्यवस्था में आई मजबूत तेजी को दर्शाते हैं। यहआगे और भी तेज होने वाली है। हमारे देश के मेहनती लोगों की बदौलत, वर्ष 2023-24 के लिए 8.2% की GDP ग्रोथ इस बात का उदाहरण है कि भारत वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना हुआ है। जैसा कि मैंने कहा है कि यह सिर्फ आने वाले समय का ट्रेलर है। ”

शुक्रवार की शाम जारी किए गए जीडीपी के आंकड़े
बता दें कि जीडीपी के आंकड़े मौजूदा लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम दौर के मतदान की पूर्व संध्या पर आए हैं। उत्तर प्रदेश के वाराणसी सहित 57 लोकसभा सीटों पर अंतिम चरण की वोटिंग शनिवार को होगी। इस चरण में पीएम मोदी भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से कैंडिडेट हैं। चुनाव के नतीजों का ऐलान 4 जून को किया जाएगा। बता दें कि पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान अपनी रैलियों में बार बार यह कहा है कि अब तक हुआ विकास कार्य महज एक ट्रेलर है। अगर बीजेपी तीसरी बार सत्ता में आती है तो भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाया जाएगा। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी जाहिर की खुशी
इस बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी X पर पोस्ट कर जीडीपी में हुई वृद्धि पर खुशी जाहिर की। केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल में भी देश की "विकास गति" जारी रहेगी। सीतारमण ने पोस्ट किया, "यह उल्लेखनीय जीडीपी विकास दर दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है। कई हाई फ्रिक्वेंसी इंडिकेटर्स इस बात का संकेत दे रहे हैं कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी बनी हुई है।"

वित्तीय वर्ष  2023-24 में 8% के दर से बढ़ी इकोनॉमी 
बता दें कि सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इंडियन इकोनॉमी ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 की सभी तिमाहियों में 8% से अधिक की विकास दर हासिल की है। पिछले वित्त वर्ष 2022-23 में यह दर 7% थी। इस लिहाज से देखें तो बीते वित्त वर्ष की तुलना में GDP में 1.2% की तेजी आई है। जनवरी से मार्च तिमाही में जीडीपी 7.8% रही। यह रिजर्व बैंक की ओर से लगाए गए 7% के अनुमान से ज्यादा है।