Middle East Conflict: मध्य पूर्व में इजरायल के साथ ईरान और लेबनान के बढ़ते तनाव के बीच भारतीय दूतावास (इंडियन एम्बेसी) ने भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। एम्बेसी ने कहा है कि इन दिनों सतर्क रहें और गैर-जरूरी यात्रा करने से बचना चाहिए। दूतावास ने इमरजेंसी से निपटने के लिए 2 फोन नंबर और एक ईमेल आईडी भी जारी की है। दूसरी ओर, भारत और अमेरिका ने तेल अवीव के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं।

एम्बेसी ने एडवाइजरी में क्या कहा?
भारतीय दूतावास ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया पेज पर ऐलान किया- "क्षेत्र में मौजूदा स्थिति को देखते हुए इजरायल में सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा सुझाए गए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है। कृपया सावधानी बरतें, अनावश्यक यात्रा से बचें और सुरक्षित स्थानों के पास रहें। दूतावास स्थिति पर नजऱ बनाए हुए है और हमारे नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजरायली अधिकारियों के संपर्क में है।"

इंडियन एम्बेसी की ओर से 2 आपातकालीन संपर्क नंबर +972-547520711 और +972-543278392 के साथ-साथ एक ईमेल आईडी cons1.telaviv@mea.gov.in जारी की गई है, जिससे नागरिक किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

भारत और अमेरिका ने उड़ानें रद्द कीं
मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच एयर इंडिया ने तेल अवीव के लिए अपनी उड़ानों को 8 अगस्त 2024 तक स्थगित कर दिया है। एयर इंडिया ने बयान में कहा- "मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में जारी स्थिति के मद्देनजर हमने तेल अवीव के लिए अपनी उड़ानों का संचालन तत्काल प्रभाव से 08 अगस्त तक रोक दिया है।" दूसरी ओर, अमेरिका ने भी उड़ाने रद्द की हैं।

मिडिल ईस्ट में क्यों बढ़ा है तनाव?
मध्य पूर्व में तनावपूर्व स्थिति उस समय और बढ़ गई, जब 31 जुलाई को हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानिया की तेहरान में हत्या कर दी गई। इससे कुछ घंटे पहले इजरायल ने गोलान हाइट्स में एक रॉकेट हमले में हिज़्बुल्लाह के सीनियर मिलिट्री कमांडर को मार गिराया। इन दोनों घटनाओं के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने क्षेत्रीय संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए कूटनीतिक प्रयासों को तेज कर दिया है। यूएनएससी ने अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए स्पेशल मीटिंग बुलाई है और सभी संबंधित देशों से संयम बरतने की अपील की है।