International Yoga Day Live: 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शुक्रवार (21 जून) को पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। भारतीय सुरक्षाबलों और आम लोगों ने हिमालय की पड़ाहियों से लेकर समुद्र के पानी तक पर योगाभ्यास किया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में योग दिवस के राष्ट्रीय कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि है। आज दुनियाभर के नेता योग की बात करते हैं। पीएम मोदी ने डल झील के किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में योगाभ्यास किया। तीसरी बार पीएम बनने के बाद मोदी का यह पहला जम्मू-कश्मीर दौरा है। पहले दिन गुरुवार को उन्होंने युवा उद्यमियों से चर्चा की थी।

इस साल योग दिवस समारोह की थीम समाज में व्यक्तिगत स्तर पर योग के महत्व को बढ़ाने के लिए 'स्वयं और समाज के लिए योग' रखी गई है। श्रीनगर में योग दिवस का राष्ट्रीय समारोह आयोजित करने का उद्देश्य जमीनी स्तर पर भागीदारी बढ़ाना और योग को ग्रामीण इलाकों तक पहुंचाना है। योग दिवस पर कई केंद्रीय मंत्री अलग-अलग शहरों में कार्यक्रमों में शामिल हुए।

International Yoga Day Live Updates:

  • आयरलैंड में योग दिवस पर लोगों ने पूरे उत्साह के साथ समुद्र के किनारे योगाभ्यास किया।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी एक योग सेशन में शामिल हुईं। उन्होंने कहा- योग दिवस पर पूरे वैश्विक समुदाय, विशेष रूप से भारत के साथी नागरिकों को शुभकामनाएं! योग मानवता को भारत का अद्वितीय उपहार है। बढ़ती जीवनशैली संबंधी समस्याओं को देखते हुए योग आज कहीं अधिक अहम हो गया है। योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण का एक तरीका है। आइए हम योग को अपने दैनिक जीवन के अभिन्न अंग के रूप में अपनाने का संकल्प लें।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने योग को दिनचर्या में शामिल करने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोग योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। योग हमारे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्व को जोड़ता है।
  • केंद्रीय मंत्री एस. जयशंकर, अनुराग ठाकुर, मनसुख मंडाविया, नितिन गडकरी और अन्य लोग शुक्रवार को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग करते नजर आए।
  • संस्कृति मंत्रालय आज दिल्ली के ऐतिहासिक पुराना किला पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह आयोजित कर रहा है। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत कुतुब मीनार के सन डायल लॉन में कार्यक्रम में शामिल हुए।
  • केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने मुंबई के योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने लोगों ने साथ योगाभ्यास भी किया। 
  • इज़राइल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के हिस्से के रूप में 300 से अधिक प्रतिभागियों ने तेल अवीव में पेरेस सेंटर फॉर पीस एंड इनोवेशन में योगासन किए।
  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए सैकड़ों योग प्रेमी एक कार्यक्रम में जमा हुए, जहां अमेरिका में भारत की उप राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने उन्हें योग की खूबियां बताईं।
  • बारिश के कारण श्रीनगर के योगाभ्यास कार्यक्रम में व्यवधान आया। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया। इसके बाद श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में योग किया। 
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- "भारत में इस साल फ्रांस की 101 वर्षीय महिला योग शिक्षिका को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। वह कभी भारत नहीं आईं, लेकिन उन्होंने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया।" योग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आज दुनिया भर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और संस्थानों में योग पर रिसर्च हो रही है।
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ और कृषि मंत्री शिवराज सिंह दिल्ली में योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। सीमा सुरक्षाबल के जवानों ने राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके में योगाभ्यास किया।
yoga Day 2024 bsf
  • सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ और अन्य जज भी शुक्रवार को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में शामिल हुए।

पिछले साल यूएन के कार्यक्रम में शामिल हुए थे मोदी
2014 में योग दिवस को यूएन की मान्यता मिलने के बाद दुनियाभर में 21 जून को योगाभ्यास से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस साल 10वां योग दिवस मनाया जा रहा है और भारत हर साल किसी न किसी रूप में इसकी अगुआई करता रहा है। पीएम मोदी इससे पहले दिल्ली के कर्तव्य पक्ष, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और न्यूयॉर्क के यूएन सेंटर में योग दिवस के कार्यक्रमों को लीड कर चुके हैं।