Ironman 70.3 Challenge: बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने रविवार को Ironman 70.3 चैलेंज को पूरा कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। वह यह चैलेंज पूरा करने वाले पहले सांसद बन गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजस्वी के इस प्रयास की सराहना करते हुए ट्वीट किया, “प्रशंसनीय प्रयास! मुझे भरोसा है कि यह युवाओं को फिटनेस के प्रति प्रेरित करेगा।”
तेजस्वी ने इस उपलब्धि के लिए PM मोदी के फिट इंडिया मूवमेंट को प्रेरणा बताया है। इस चुनौती में 2 किलोमीटर स्विमिंग, 90 किलोमीटर साइक्लिंग और 21 किलोमीटर रनिंग शामिल थी, जिसमें उन्होंने 113 किलोमीटर की दूरी को 8 घंटे 27 मिनट 32 सेकंड में पूरा किया।

चैलेंज से पहले की 4 महीने की मेहनत
तेजस्वी सूर्या ने इस चैलेंज की तस्वीरें साझा करते हुए कहा कि इस तरह की फिटनेस चुनौती से व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक सहनशक्ति का परीक्षण होता है। उन्होंने कहा कि एक युवा देश के रूप में हमें बड़े लक्ष्यों की ओर बढ़ते हुए फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए। तेजस्वी ने बताया कि इस चैलेंज के लिए उन्होंने पिछले 4 महीने तक कड़ी मेहनत की। उनके अनुसार, फिटनेस लक्ष्यों की ओर बढ़ना व्यक्ति को अनुशासित और आत्मविश्वासी बनाता है, जिससे सफलता की संभावना बढ़ती है।

पहले भी चैलेंज में लिया था हिस्सा
तेजस्वी सूर्या ने साल 2022 में भी इस चैलेंज में भाग लिया था, लेकिन तब उन्होंने केवल 90 किलोमीटर साइक्लिंग सेगमेंट ही पूरा किया था। कर्नाटक के बेंगलुरु दक्षिण सीट से सांसद तेजस्वी बीजेपी के युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। फिटनेस के प्रति उनकी इस रुचि ने उन्हें युवाओं के बीच एक फिटनेस आइकन बना दिया है।

50 देशों के प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा
Ironman 70.3 चैलेंज में 50 से अधिक देशों के एथलीट्स और फिटनेस प्रेमियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में केंद्रीय और राज्य सरकारों में कार्यरत 120 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिसमें 12 से 15% महिलाएं शामिल थीं। चैलेंज में 60% से अधिक प्रतिभागी पहली बार हिस्सा ले रहे थे, जिससे यह प्रतियोगिता और भी रोमांचक हो गई।