J&K Assembly Election 2024 Live Updates: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहा है। यहां वोटिंग के लिए मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिला। पहले चरण के लिए 24 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया है। शाम पांच बजे तक  58.65% मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा किस्तवाड़ में वोटिंग हुई है। वहीं शोपियां में सबसे कम मतदान हुआ है। आज 18 सितंबर को पहले चरण में 24 सीटों पर मतदान हुआ। 

जम्मू कश्मीर में धारा-370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है। चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों के साथ-साथ मतदाताओं में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। पहले चरण का मतदान संपन्न हो गया है। दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर को होगा। वहीं तीसरे चरण का चुनाव एक अक्टूबर को है। 

शाम पांच बजे तक 50.65 फीसदी मतदान
जम्मू-कश्मीर में शाम 5 बजे तक 50.65 फीसदी मतदान हुआ है। अनंतनाग में 54.17 फीसदी मतदान हुआ है तो डोडा में 69.33 प्रतिशत मतदान हुआ है। किश्तवाड़ में 77.23 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

बड़ी संख्या में लोग कर रहे वोट: डीआईजी श्रीधर पाटिल
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान पर रामबन, किश्तवाड़ और डोडा रेंज के DIG श्रीधर पाटिल ने मीडिया से कहा कि सभी जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। लोग बड़ी संख्या में घर से निकलकर वोच करने पहुंचे हैं। मतदान केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। राज्य पुलिस के अलावा, हमारे पास सीएपीएफ की भी पर्याप्त तैनाती है। बाहरी इलाकों में सेना का पहरा है। 

Live Updates:

  • कांग्रेस नेता गुरदीप सिंह ने कहा कि हाल ही में सरकार ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में जम्मू-कश्मीर के लिए 85 करोड़ रुपए के निवेश पर हस्ताक्षर हुए। लेकिन वास्तव में जो निवेश आया वह इस राशि का केवल 2.97% था। गुरदीप सिंह ने कहा कि  जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बेहतर प्रदर्शन करेगी।"

  • किश्तवाड़ में बिना पहचान पत्र के वोटिंग का आरोप
    किश्तवाड़ से बीजेपी उम्मीदवार शगुन परिहार ने बागवान मोहल्ला में बिना पहचान पत्र के वोटिंग होने का आरोप लगाया। इस विवाद के चलते कुछ समय के लिए मतदान रुक गया। चुनाव अधिकारियों ने बाद में मतदान प्रक्रिया फिर से शुरू की।
  • CEC ने कहा - 60% से अधिक मतदान संभव
    जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पोले ने कहा कि पहले चरण में मतदान शांतिपूर्ण हो रहा है। उन्होंने अनुमान जताया कि 60% से अधिक वोटिंग हो सकती है। जम्मू के मुथी इलाके में कश्मीरी प्रवासियों के लिए बनाए गए मतदान केंद्रों पर भी अधिकारी दौरा कर रहे हैं। पहले चरण में 3,266 मतदान केंद्रों पर 24 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान हो रहा है।
     
  • राहुल गांधी ने वोटिंग के लिए की अपील
    राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से इंडिया ब्लॉक को वोट देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आपका वोट आपके अधिकारों की वापसी सुनिश्चित करेगा और रोजगार लाएगा। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया कि यह वोट महिलाओं को सशक्त बनाएगा और जम्मू-कश्मीर को फिर से समृद्ध करेगा।
  • पीडीपी उम्मीदवार ने बीजेपी उम्मीदवार को दिया धक्का
    किश्तवाड़ में बीजेपी उम्मीदवार शगुन परिहार ने पीडीपी उम्मीदवार पर आरोप लगाया कि उसने उन्हें धक्का देने की कोशिश की। शगुन ने कहा कि जब उन्होंने बुरका पहनकर बिना पहचान पत्र के वोटिंग करने का मुद्दा उठाया, तो पीडीपी उम्मीदवार ने उन पर "विक्टिम कार्ड" खेलने का आरोप लगाया।
  • पहले चरण के चुनाव में 11 बजे तक 26.72% औसत मतदान दर्ज किया गया। अनंतनाग में सबसे अधिक 32.20% वोटिंग हुई, जबकि किश्तवाड़ ने भी 32.69% वोटिंग के साथ अच्छा प्रदर्शन किया।
     
  • कश्मीरी पंडितों के लिए विशेष बूथों की व्यवस्था
    35 हजार से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडित, जो देश के विभिन्न राज्यों में रह रहे हैं, भी इस चुनाव में भाग ले सकते हैं। इनके लिए दिल्ली में 24 विशेष बूथ बनाए गए हैं, ताकि वे आसानी से अपने वोट डाल सकें।
  • बता दें कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 10 साल बाद हो रहे हैं और इस बार का चुनाव विवादास्पद परिसीमन प्रक्रिया के बाद हो रहा है, जिसमें कश्मीर के लिए 47 और जम्मू के लिए 43 विधानसभा सीटें निर्धारित की गई हैं। पहले चरण में कुल 90 में से 24 सीटों पर मतदान हो रहा है, जिनमें लगभग 23 लाख लोग मतदान करेंगे।
  • जम्मू कश्मीर के मैतरा रंबन इलाके में बुधवार को विधानसभा चुनाव के लिए व्हीलचेयर पर बैठकर वोट देने जाता एक दिव्यांग। चुनाव आयोग ने इस बार विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए खास सुविधाएं उपलब्ध करवाई है।

  • बनिहाल विधानसभा सीट से कांग्रेस के कैंडिडेट विकार रसूल वानी ने वोट डालने के बाद कहा, "यहां सारा काम कांग्रेस पार्टी ने किया है। बनिहाल विधानसभा क्षेत्र में आपको नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी का कोई काम नहीं मिलेगा, कांग्रेस पार्टी ने काम किया है और कांग्रेस पार्टी ही यहां काम करेगी। सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार का है, हम उस पर भी खूब मेहनत करेंगे और लोगों को रोजगार दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे। यह मेरा तीसरा विधानसभा चुनाव है और इससे पहले मैं इस क्षेत्र का पार्षद और चेयरमैन था। मैंने सभी चुनाव जीते हैं और मैं इस चुनाव में भी जीत हासिल करूंगा।
  • भाजपा ने हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था को छीन लिया और यहां आपातकाल जैसी स्थिति पैदा कर दी। लेकिन हम सुप्रीम कोर्ट के बहुत आभारी हैं, जिसने निर्देश जारी किए और भारत सरकार और चुनाव आयोग को कहा कि सितंबर महीने में चुनाव होने चाहिए। कांग्रेस पार्टी ने यहां बहुत विकास किया है। अभी भी बहुत विकास बाकी है, इसलिए हम आगे भी विकास करने की कोशिश करेंगे। कांग्रेस पार्टी को यहां अच्छी बढ़त मिलेगी। हम यह चुनाव बड़ी बढ़त से जीतेंगे।"

  • किश्तवाड़ से बीजेपी की कैंडिडेट शगुन परिहार ने कहा, "मुझे लोगों की ओर से प्यार और आशीर्वाद मिल रहा है। मुझे यकीन है कि किश्तवाड़ के लोग अपनी बेटी को आशीर्वाद देंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि लोग भाजपा के नारे 'सबका साथ, सबका विश्वास, सबका विकास' को स्वीकार करेंगे और किश्तवाड़ में भाजपा की जीत सुनिश्चित करेंगे। परिहार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद एक बहुत बड़ा मुद्दा है और जेकेएनसी और पीडीपी जैसी पार्टियों ने हमेशा अपनी कुर्सी बचाने के लिए इसे बढ़ावा दिया है। लेकिन आम लोग शांति चाहते हैं।"

  • कुलगाम के एक बूथ पर वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते वोटर। सीपीआई एम ने इस कुलगाम सीट से मोहम्मद युसूफ तारिगामी को चुनावी मैदान में उतारा है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने नाजिर अहमद लावे को टिकट दिया है। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी यानी की महबूबा मुफ्ती की पार्टी ने इस सीट से अब्दुल वाहिद उर्र रहमान पारा को टिकट दिया है।

जम्मू और कश्मीर के जिलों में मतदान
आज जिन 24 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें आठ सीटें जम्मू के डोडा, रामबन और किश्तवाड़ जिलों में हैं। वहीं, कश्मीर के चार जिलों अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम की 16 सीटों पर भी मतदान हो रहा है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें दिख रही हैं। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं ताकि शांति और निष्पक्षता से चुनाव संपन्न हो सके।

14 हजार से ज्यादा चुनावकर्मी तैनात
चुनाव आयोग के अनुसार, पहले चरण के लिए 302 शहरी और 2,974 ग्रामीण मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर चार कर्मचारी, जिनमें एक प्रमुख अधिकारी भी शामिल होंगे, तैनात किए गए हैं। इस चरण में कुल मिलाकर 14,000 से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। चुनावी माहौल को शांतिपूर्ण बनाए रखने के लिए सुरक्षा बलों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है।

चुनावी मैदान में कई दिग्गज पार्टियां
इस चुनाव में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) गठबंधन और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के बीच है। इसके अलावा, इंजीनियर राशिद की अवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP) और जमात-ए-इस्लामी ने भी आखिरी वक्त पर गठबंधन किया है, लेकिन उनके उम्मीदवार स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे हैं। सभी पार्टियों ने मतदाताओं को लुभाने के लिए जोर-शोर से प्रचार किया है।

प्रमुख उम्मीदवारों पर एक नजर
पहले चरण में कई बड़े चेहरे मैदान में हैं। इनमें पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती, कांग्रेस महासचिव गुलाम अहमद मीर, और वरिष्ठ सीपीआई (मार्क्सिस्ट) नेता मोहम्मद यूसुफ तारिगामी शामिल हैं। इन उम्मीदवारों के साथ-साथ कई नए चेहरे भी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

2014 के विधानसभा चुनावों का आंकड़ा
2014 के विधानसभा चुनावों के पहले चरण में दक्षिण कश्मीर की 22 सीटों पर मतदान हुआ था। उस समय महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी ने 11 सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेपी और कांग्रेस ने 4-4 सीटें जीती थीं, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 2 और सीपीआई (एम) ने 1 सीट पर कब्जा किया था।

लोकसभा चुनावों का समीकरण
2024 लोकसभा चुनाव की बात करें, तो नेशनल कॉन्फ्रेंस 11 सीटों पर आगे थी, पीडीपी 5, कांग्रेस 4 और बीजेपी 3 सीटों पर। वहीं, 2019 लोकसभा चुनावों में कांग्रेस 9, नेशनल कॉन्फ्रेंस 6, पीडीपी 4 और बीजेपी 2 सीटों पर आगे थी।