Logo
J&K Elections 2024: कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कैंडिडेट्स की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इसमें 19 उम्मीदवार शामिल हैं। यहां देखें पूरी लिस्ट

J&K Elections 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सोमवार को अपनी तीसरी सूची जारी की। इस सूची में 19 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इसमें कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष रमन भल्ला को आर.एस. पुरा-जम्मू साउथ से टिकट मिला है। साथ ही बासोहली से चौधरी लाल सिंह और बिश्नाह (एससी) सीट से पूर्व एनएसयूआई प्रमुख नीरज कुंदन को उम्मीदवार घोषित किया गया है। 

कुल 34 उम्मीदवारों की घोषणा अब तक
कांग्रेस ने अब तक तीन लिस्ट में कुल 34 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। सीटों के बंटवारे की बात करें तो नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच समझौता हो चुका है। नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस को 32 सीटें मिली हैं। इसके अलावा 5 सीटों पर दोस्ताना मुकाबला होगा और 2 सीटें सीपीआई (एम) और पैंथर्स पार्टी को दी गई हैं।

तीसरी लिस्ट में शामिल हैं ये प्रमुख उम्मीदवार
तीसरी सूची में शामिल कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में इरशाद अब गनी को लैंगेट से, हाजी अब्दुल राशिद दर को सोपोर से, और शिखर मंगोत्रा को उधमपुर वेस्ट से उम्मीदवार बनाया गया है। मूल राज को रामनगर से और काजल राजपूत को बनी से टिकट दिया गया है। कांग्रेस ने सभी क्षेत्रों में अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं, जिससे अब मुकाबला और भी दिलचस्प हो गया है। 

ये भी पढें: Satta King: जम्मू-कश्मीर में किसकी बनेगी सरकार, किसे मिलेंगी कितनी सीटें? सट्टा बाजार की चौंकाने वाली भविष्यवाणी

पहली और दूसरी लिस्ट में 15 नामों का ऐलान
कांग्रेस ने इससे पहले दो लिस्ट में 15 उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे। दूसरी सूची में 6 उम्मीदवारों के नाम आए थे, जिनमें मुमताज खान को रियासी से और इफ्तार अहमद को राजौरी से टिकट मिला था। वहीं, भूपेंद्र जम्वाल को श्री माता वैष्णो देवी सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया था। ये नाम जारी करने के बाद कांग्रेस ने सभी प्रमुख सीटों पर अपने दावे मजबूत कर दिए हैं।

ये भी पढें: Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला नहीं लड़ना चाहते थे विधानसभा चुनाव, अब 2-2 सीटों से मैदान में उतरे

3 चरणों में होंगे जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होने जा रहे हैं। पहला चरण 18 सितंबर को, दूसरा 25 सितंबर को और तीसरा 1 अक्टूबर को होगा। इसके बाद 8 अक्टूबर को मतगणना होगी। इस चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों में उत्साह और रणनीतियों की तैयारी जोरों पर है। कांग्रेस ने अपनी सूची जारी कर दी है, अब देखना यह है कि अन्य पार्टियां कैसे अपनी चालें चलती हैं। 

ये भी पढें: J&K election 2024: जेडीयू का चुनावी वादा, कश्मीर में जीते तो पत्थरबाजों को कर देंगे रिहा

आतंकी अफजल गुरु का भाई भी लड़ेगा चुनाव
इस बार के चुनाव में एक प्रमुख नाम आतंकवादी अफजल गुरु के भाई एजाज गुरु का भी है। एजाज़ गुरु सोपोर विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट से कुल 30 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। एजाज गुरु की उम्मीदवारी से इस सीट पर मुकाबला और भी दिलचस्प हो गया है। यह देखना होगा कि जनता का फैसला किसके पक्ष में आता है। 

यहां देखें उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट: 

  1. लंगेट- इरशाद अब गनी
  2. सोपोर-हाजी अब्दुल रशीद डार
  3. वागूरा-क्री- एडवोकेट इरफान हफीज लोन
  4. उधमपुर वेस्ट-शिखर मंगोत्रा
  5. रामनगर-मूल राज
  6. बानी-काजल राजपूत
  7. बसोहली- चौधरी लाल सिंह
  8. बिलावर-मनोहर लाल शर्मा
  9. जसरोटा-ठाकुर बलबीर सिंह
  10. हीरानगर-राकेश चौधरी जाट
  11. रामगढ़-यशपाल कुंडल
  12. बिश्नाह-नीरज कुंदन
  13. आरएसपुरा जम्मू साउथ-रमन भल्ला
  14. सांबा-कृष्ण देव सिंह
  15. बहु-टी.एस. टोनी
  16. नगरोटा-योगेश साहनी
  17. जम्मू-ईस्ट बलबीर सिंह 
  18. जम्मू वेस्ट-ठाकुर मनमोहन सिंह
  19. मढ़-मूला राम
5379487