J&K Assembly Election Results: जम्मू-कश्मीर में आम आदमी पार्टी (AAP) ने पहली बार विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की। यहां 8 अक्टूबर को 90 सीटों के लिए मतगणना हुई, जिसमें कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस (NC) को स्पष्ट तौर पर बहुमत मिला। दूसरी ओर, 36 वर्षीय मेहराज मलिक ने डोडा सीट से जीत दर्ज कर AAP के लिए जश्न मनाने का एक ऐतिहासिक पल दिया है। क्योंकि इसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव अभियान की शुरुआत की थी। मलिक ने चुनावी जंग में बीजेपी के गजाय सिंह राणा को 4 हजार से ज्यादा वोटों से पटखनी दी। 

जानिए, डोडा सीट का सियासी सफर
जम्मू-कश्मीर की डोडा सीट पर 2014 में बीजेपी का कब्जा था। 1962 में पहले चुनाव के बाद से यह सीट पारंपरिक तौर पर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच बदलती रही है। लेकिन इस बार AAP ने यहां बड़ी जीत हासिल कर सियासी समीकरण बदल दिए हैं। हाल के महीनों में डोडा क्षेत्र में कई आतंकी घटनाएं हुई हैं, जिनमें अगस्त में अस्सार इलाके में एक मुठभेड़ में सेना के एक कैप्टन शहीद हो गए थे।

अरविंद केजरीवाल ने दी जीत की बधाई
AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने मेहराज मलिक को बधाई देते हुए कहा, "डोडा में भाजपा को हराने और शानदार जीत दर्ज करने के लिए AAP उम्मीदवार मेहरान मलिक को बहुत-बहुत बधाई। आपने शानदार ढंग से चुनाव लड़ा। पूरी AAP पार्टी को बधाई, अब जम्मू-कश्मीर में भी हमारा विधायक है।"

AAP के लिए जम्मू-कश्मीर में रास्ते खुले
मेहराज मलिक, जिन्होंने दिसंबर 2020 में स्थानीय निकाय चुनाव जीतकर आप के लिए जम्मू-कश्मीर में पहला राजनीतिक मुकाम हासिल किया था, अब विधानसभा सीट पर जीत दर्ज कर पार्टी के लिए इस क्षेत्र में नए अवसरों का दरवाजा खोला है। AAP के लिए यह क्षेत्र अब तक राजनीतिक दृष्टि से करीब-करीब अछूता रहा था, लेकिन इस जीत ने पार्टी को यहां स्थापित कर दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने डोडा से शुरू किया था प्रचार
डोडा वही सीट है जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की थी। मोदी का यह दौरा पिछले 40 सालों में किसी प्रधानमंत्री द्वारा क्षेत्र का पहला दौरा था, जिसने इस सीट को और भी हॉट बना दिया था।

J&K के नतीजों में बीजेपी को मिली करारी हार
इस बीच, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन 90 सदस्यीय विधानसभा में 45 से अधिक सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं, भाजपा 29 सीटों पर आगे चल रही है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूख अब्दुल्ला ने ऐलान किया है कि उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री होंगे। फारूख के बेटे उमर पहले भी जेएंडके की कमान संभाल चुके हैं।