Logo
J&K Elections: पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ गठबंधन की संभावना को खारिज किया।

J&K Elections: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव से पहले पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने बड़ा ऐलान किया है। शनिवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी करने के बाद पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस (NC) उनके एजेंडे को मान लेती हैं, तो PDP सभी 90 विधानसभा सीटें उनके लिए छोड़ने को तैयार है। बता दें कि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस चुनाव के लिए गठबंधन का घोषणा कर चुकी हैं। पिछले दिनों राहुल गांधी ने पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से मुलाकात की थी।

कश्मीर मुद्दे का हल किसी भी गठबंधन से ज्यादा अहम

  • पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आगे कहा- "हम तो गठबंधन और सीट-बंटवारे की बात ही नहीं कर रहे हैं। अगर कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस हमारे एजेंडे (घोषणापत्र की बिंदुओं) को मान लेती हैं तो हम उन्हें सभी सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए कहेंगे और उनका समर्थन करेंगे।"
  • उन्होंने साफ किया कि कश्मीर मुद्दे का समाधान आवश्यक है और रास्तों को खोलने की जरूरत है। हमारे लिए कश्मीर समस्या का हल किसी भी राजनीतिक गठबंधन से ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही महबूबा ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ गठबंधन की संभावना को भी खारिज कर दिया।

PDP के चुनावी घोषणापत्र की मुख्य बातें
पीडीपी ने अपने घोषणापत्र में जम्मू-कश्मीर के लिए उसके "ओरिजनल स्टेटस" को बहाल करने और भारत-पाकिस्तान के बीच विश्वास बहाली के उपायों को आगे बढ़ाने का वादा किया है। पार्टी ने 2019 में आर्टिकल 370 और धारा 35A को हटाने को "असंवैधानिक और अवैध" करार देते हुए इसे कश्मीर मुद्दे को और जटिल बनाने वाला बताया, जिससे कश्मीरियों में अलगाव की भावना बढ़ी है। साथ ही घोषणापत्र में सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (PSA), गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) और दुश्मन अधिनियम को खत्म करने और सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) को हटाने का वादा किया है।

जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तारीखें?
बता दें कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है। ऐसे में पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हैं। संदिग्ध रास्तों पर नाकाबंदी कर चप्पे-चप्पे पर आतंकियों पर नकेल कसी जा रही है। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा। नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित होंगे।

CH Govt hbm ad
5379487