Logo
J&K Rajouri Encounter: जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में सेना ने गुरुवार,29 अगस्त को तीन आतंकवादियों को मार गिराया। तीन जगहों पर मुठभेड़ जारी है।

J&K Rajauri Encounter: जम्मू और कश्मीर के कुपवाड़ा जिले (Kupwara Encounter) में सेना ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया है। इनमें से दो आतंकवादी माछिल और एक तंगधार में मारे गए। सेना ने बताया कि हमें आतंकियों की घुसपैठ के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी। 28-29 अगस्त की रात को खराब मौसम के बीच संदिग्ध गतिविधियां देखी गईं। इसके बाद सेना और पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन चलाया और आतंकवादियों को मार गिराया।

माछिल और तंगधार में आतंकवादियों से मुठभेड़
माछिल और तंगधार में सेना और पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन के बाद गोलीबारी शुरू हुई। सेना ने बताया कि दोनों स्थानों पर तलाशी अभियान जारी है। हालांकि, अभी तक मारे गए आतंकवादियों के शव बरामद नहीं हुए हैं। इस बात की आशंका है कि क्षेत्र में और भी आतंकवादी छिपे हो सकते हैं। 

राजौरी में आतंकियों के छिपे होने का शक
दूसरी ओर, राजौरी में भी गुरुवार सुबह से सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है। अधिकारियों ने बताया कि राजौरी के खवास तहसील के लाठी-डार्डिया इलाके में संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मिली थी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान शुरू किया।राजौरी में मुठभेड़ के दौरान यह संदेह है कि 2-3 आतंकवादी छिपे हो सकते हैं। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने कुछ गोलियां भी चलाईं। फिलहाल आतंकियों की तलाश जारी है और इलाके में तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।
खराब मौसम के बावजूद चलाया गया ऑपरेशन
कुपवाड़ा और राजौरी में आतंकवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन के दौरान खराब मौसम भी बाधा नहीं बना। सुरक्षा बलों ने विपरीत परिस्थितियों में भी तलाशी अभियान को अंजाम दिया। दोनों ही स्थानों पर आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है और आने वाले समय में और भी जानकारी सामने आ सकती है।

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के लाठी-दर्दिया इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच गुरुवार, 29 अगस्त की सुबह मुठभेड़ शुरू हो गई है। सुरक्षाबलों को ख्वास तहसील के इस इलाके में संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिली। इसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान, गोलीबारी शुरू हो गई। सुरक्षाबलों ने भी ट्रेसर राउंड के साथ कुछ गोलियां चलाईं। फिलहाल, इस इलाके में दो आतंकियों के छिपे होने का संदेह है, हालांकि, आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हुई है। 

ये भी पढें: J&K Encounter: अनंतनाग में आतंकियों के साथ एनकाउंटर, 2 जवान शहीद

तंगधार में भी हुआ मुठभेड़
इस मुठभेड़ से एक दिन पहले, बुधवार (28 अगस्त) को जम्मू-कश्मीर कुपवाड़ा जिले के तंगधार इलाके में भी सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। सुरक्षाबलों को आतंकियों के मौजूद होने की गुप्त सूचना मिली थी। इसके बाद इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया गया। इस मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने आतंकियों से सामना किया और भारी गोलीबारी हुई।

ये भी पढें: जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला: डोडा के जंगल में मुठभेड़, दो जवान घायल, सेना ने आतंकियों को घेरा

J&K Rajouri Encounter
J&K Rajouri Encounter

पुंछ के शिंदारा सेक्टर से मिले चीनी ग्रेनेड
राजौरी मुठभेड़ के दौरान, सेना ने पुंछ जिले के शिंदारा सेक्टर के डाची जंगल से 6 चीनी ग्रेनेड बरामद किए। यह बरामदगी सुरक्षाबलों के लिए एक बड़ी सफलता मानी जा रही है। इससे साफ होता है कि आतंकी किसी बड़ी साजिश की तैयारी में थे। इस इलाके में भी सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान चलाया और आतंकियों के ठिकानों की जांच की। 

घटनास्थल पर तलाशी अभियान जारी
राजौरी के लाठी-दर्दिया इलाके में मुठभेड़ के बाद से सुरक्षाबलों का तलाशी अभियान जारी है। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और किसी को भी आने-जाने की इजाजत नहीं है। सुरक्षाबलों ने इलाके को चारों ओर से घेर रखा है और हर संभावित ठिकाने की जांच की जा रही है। इस अभियान में पुलिस और सेना के संयुक्त बल शामिल हैं। आतंकियों की तलाश में ड्रोन और स्निफर डॉग्स का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। 

ये भी पढें: J&K Encounter: सोपोर में एनकाउंटर के दौरान एक आतंकी ढेर, सेना ने बताया- तलाशी में मिली युद्ध जैसी सामग्री

J&K Rajouri Encounter
J&K Rajouri Encounter

इस साल जम्मू-कश्मीर में बढ़ी आतंकी घटनाएं
जम्मू-कश्मीर में इस साल आतंकी गतिविधियों में बढ़ोतरी देखी गई है। कई इलाकों में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ की खबरें आई हैं। इस दौरान कई जवान शहीद भी हुए हैं। हालांकि, सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ बड़ी सफलता भी हासिल की है। कई आतंकी मार गिराए गए हैं और उनके ठिकानों को नष्ट कर दिया गया है। फिर भी, आतंकी घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। 

5379487