Logo
JK elections: जम्मू-कश्मीर चुनाव में तीसरे चरण के लिए कल मंगलवार 1 अक्टूबर को मतदान होगा। इस चरण के चुनाव में पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन और नेशनल पैंथर्स पार्टी इंडिया के अध्यक्ष देव सिंह सहित 415 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है।

Jammu & Kashmir elections : जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मंगलवार (1 अक्टूबर को) को मतदान होगा। इस फेज में दो पूर्व उपमुख्यमंत्रियों तारा चंद और मुजफ्फर बेग समेत 415 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है।

इस महत्वपूर्ण चरण में 39.18 लाख से अधिक मतदाता 5,060 मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे। इस दौरान 40 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे, जो जम्मू क्षेत्र के जम्मू, उधमपुर, सांबा और कठुआ तथा उत्तरी कश्मीर के बारामूला, बांदीपोरा और कुपवाड़ा जिलों में हैं।

प्रदेश के 7 जिलों की 40 सीटों पर होगी वोटिंग
प्रदेश के सात जिलों में होने वाले मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। फाइनल वोटिंग के लिए करीब 20,000 से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. इसके अलावा, अगर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्र परिसर में कतार में खड़े हैं तो शाम छह बजे के बाद भी मतदान जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : Haryana Election: मतदान से पहले राम रहीम जेल से फिर आएगा बाहर; EC ने हरियाणा आने पर लगाई रोक

सुरक्षा व्यवस्था हुई सख्त
जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आनंद जैन ने बताया कि मतदान वाले क्षेत्रों में ‘आतंकवाद मुक्त और शांतिपूर्ण' मतदान सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हजारों चुनाव कर्मचारी चुनाव सामग्री के साथ सोमवार सुबह अपने-अपने जिला मुख्यालयों से रवाना हो गए थे, ताकि समय से अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों पर अपना पहुंच सकें।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पांडुरंग के. पोले के अनुसार, अंतिम चरण में 24 सीट जम्मू क्षेत्र में और 16 सीट कश्मीर घाटी में हैं। उन्होंने कहा कि 50 मतदान केन्द्रों का प्रबंधन महिलाओं द्वारा किया जाएगा, जिन्हें ‘पिंक मतदान केन्द्र' कहा जाता है। सीईओ के मुताबिक, इसके अलावा 43 मतदान केन्द्रों का प्रबंधन दिव्यांग व्यक्तियों के हाथों में होगा, जबकि 40 मतदान केन्द्रों का प्रबंधन युवा करेंगे। सभी मतदान केन्द्रों के परिसर में 1.07 लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने क्या कहा?
वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण की पूर्व संध्या पर कहा कि नियमों के अनुसार, प्रत्येक उम्मीदवार को मिले मतों को हर दौर की गिनती के बाद प्रदर्शित किया जाएगा। जनता को मतगणना प्रक्रिया के बारे में फैलाई जा रही गलत सूचनाओं पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

इस चरण में पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन और नेशनल पैंथर्स पार्टी इंडिया के अध्यक्ष देव सिंह जैसे प्रमुख नेताओं की किस्मत दांव पर है। लोन कुपवाड़ा की दो सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि सिंह उधमपुर की चेनानी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: Karnataka: MUDA घोटाला मामले में CM सिद्धारमैया के खिलाफ बड़ा एक्शन, ED ने दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस

 

5379487