Logo
Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 20 अगस्त तक होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि वोटिंग अक्टूबर से नवंबर के पहले सप्ताह तक 6 चरणों में हो सकती है।

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू और कश्मीर में विधानसभा (Jammu Kashmir Assembly चुनाव  (Election) की तारीखों का ऐलान 20 अगस्त तक होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि मतदान अक्टूबर से नवंबर के पहले सप्ताह तक 6 चरणों में हो सकता है। यह चुनाव अनुच्छेद 370 ( Article 370) हटने के बाद राज्य का पहला विधानसभा चुनाव होगा। चुनाव आयोग इस संबंध में 14 अगस्त को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ बैठक करेगा। बैठक में चुनाव के से पहले सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की जाएगी। 

सीईसी ने किया था जम्मू कश्मीर का दौरा
बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 9 अगस्त को जम्मू और कश्मीर का दौरा किया। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग यहां जल्द से जल्द चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कोई बाहरी और आंतरिक ताकत चुनावी प्रक्रिया को पटरी से नहीं उतार सकती। जम्मू और कश्मीर के लोग देश को तोड़ने वाली ताकतों को करारा जवाब देंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था चुनाव कराने का निर्देश
11 दिसंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 30 सितंबर 2024 तक जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को हटाने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए आदेश दिया था । सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जम्मू और कश्मीर को जल्द से जल्द राज्य का दर्जा वापस मिलना चाहिए। 

पीएम मोदी ने भी कही थी जल्द चुनाव की बात
जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 11 अगस्त को कहा था कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में कहा था कि पहले परिसीमन होगा, फिर विधानसभा चुनाव और फिर उचित समय पर राज्य का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी चीजें उसी क्रम में आगे बढ़ रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 जून को श्रीनगर में कहा था कि जल्द ही चुनाव होंगे। 

दूसरे राज्यों में भी होंगे विधानसभा चुनाव
जम्मू और कश्मीर के अलावा इस साल महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में भी विधानसभा चुनाव होने वाला है। संभावना है कि चुनाव आयोग इन राज्यों के चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर सकता है। कांग्रेस ने इन चुनावों के लिए राज्य प्रभारी और प्रदेश अध्यक्षों के साथ बैठक की है। इसमें सीट शेयरिंग, टिकट वितरण और अभियान की रणनीति पर चर्चा हुई।

5379487