Logo
J&K Election: कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर चुनावों में गठबंधन किया है। राहुल गांधी ने कहा कि हमने पीएम मोदी का विश्वास तोड़ा है। सीटों का बंटवारा जल्द होगा।

J&K Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने गठबंधन का ऐलान कर दिया है। गुरुवार को श्रीनगर में हुई बैठक के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियां राज्य की सभी 90 सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेंगी। हालांकि, सीटों का बंटवारा बाद में किया जाएगा। कांग्रेस और एनसी गठबंधन (Congress-NC Alliance) करके राज्य की सत्ता में वापसी करना चाहती है। फारूक ने कहा, "हमारे दरवाजे सभी के लिए खुले हैं।"

राहुल गांधी का दावा - हमने मोदी का विश्वास तोड़ा
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने श्रीनगर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उनका मुख्य उद्देश्य जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा दिलाना है। उन्होंने कहा कि कश्मीर के साथ हमारा 'खून का रिश्ता है'। यही वजह है कि जनता का समर्थन हमें जरूर मिलेगा। राहुल ने कहा-'हमने लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी का विश्वास तोड़ दिया है। अब उनकी छाती 56 इंच की नहीं रह गई है।' राहुल ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पूरा सम्मान मिलेगा तभी गठबंधन सफल होगा।

सीट बंटवारे पर हुई चर्चा, कांग्रेस ने 12 सीटें मांगी
सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच बुधवार को चर्चा हुई। कांग्रेस ने कश्मीर से 12 सीटों की मांग की, जबकि जम्मू से भी इतनी ही सीटें एनसी को देने की पेशकश की। हालांकि, एनसी नेता ने सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा के दौरान (seat sharing discussion) इतनी सीटें देने के लिए तैयार नहीं दिखे। बाद में एनसी नेताओं ने फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात कर कांग्रेस की मांग पर चर्चा की। इस मामले में अंतिम फैसला जल्द ही लिया जा सकता है।

Congress NC Alliance
Congress NC Alliance

राहुल और खड़गे ने कश्मीरी व्यंजनों का आनंद लिया
राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने श्रीनगर में प्रसिद्ध अहडोस रेस्टोरेंट में कश्मीरी व्यंजनों का आनंद लिया। इस रेस्टोरेंट से झेलम नदी का सुंदर नज़ारा दिखता है। इसके बाद, राहुल गांधी लाल चौक पर एक आइसक्रीम पार्लर भी गए, जहां उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ फोटो खिंचवाई। इस दौरान सुरक्षा बढ़ा दी गई थी, जिससे दोनों नेताओं की मुलाकात सुरक्षित ढंग से हो सके।

जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटें
जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग ने 5 मई 2022 को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी, जिसके अनुसार जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटें होंगी। इनमें से 43 सीटें जम्मू डिवीजन में और 47 सीटें कश्मीर घाटी में होंगी।  इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर में 5 लोकसभा सीटें बनाई गई हैं। जम्मू-कश्मीर में 2014 के बाद 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होगा। जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu and Kashmir assembly election)  सितंबर-अक्टूबर 2024 में तीन चरणों में होगे

गुलाम नबी आजाद को वापस लाने की काेशिश
कांग्रेस पार्टी ने अपने पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad)  को वापस लाने की कोशिश शुरू कर दी गई है। कांग्रेस ने अपने सीनियर  नेताओं को इस संबंध में आजाद से बात करने के लिए कहा है। हालांकि, आजाद की पार्टी डीपीएपी ने कहा है कि इस तरह की खबरें गलत हैं। गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस की ओर से किसी भी प्रकार का संपर्क होने की बात को नकार दिया है। कांग्रेस और एनसी के बीच गठबंधन (Congress-NC alliance) से राज्य में राजनीतिक माहौल गरमा गया है।

5379487