Logo
Rajnath Singh on Pakistan: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर भारत-पाक संबंध बेहतर होते, तो भारत IMF से भी ज्यादा मदद पाकिस्तान को देता। जानें क्या कहा।

Rajnath Singh on Pakistan: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को जम्मू कश्मीर में एक चुनावी रैली के दौरान पाकिस्तान पर तंज कसा। रक्षा मंत्री ने कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच बेहतर संबंध होते, तो भारत पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से भी ज्यादा आर्थिक मदद दे देता। राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर के गुरेज में एक रैली को संबोधित करते यह बात कही। राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव भारत के लोकतंत्र की ताकत का प्रतीक है।

अटल बिहारी वाजपेयी के सिद्धांतों का जिक्र
अपने संबोधन में रक्षा मंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि वाजपेयी जी ने कहा था कि जब "इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत" एक साथ आएंगे, तो कश्मीर फिर से स्वर्ग बन जाएगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव किसी साधारण चुनाव की तरह नहीं है, बल्कि यह भारत के लोकतंत्र की एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। उन्होंने कहा कि इस बार हर नागरिक को मतदान करना चाहिए।

पीएम मोदी के विकास पैकेज की चर्चा
रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 में जम्मू-कश्मीर के लिए शुरू किए गए प्रधानमंत्री विकास पैकेज (PMDP) की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस पैकेज के तहत जम्मू-कश्मीर को इतना धन मिला है, जो पाकिस्तान की IMF से मांगी गई रकम से भी ज्यादा है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध बेहतर होते, तो भारत पाकिस्तान को आर्थिक रूप से मदद कर सकता था।

ये भी पढें: Calcutta High Court: अनिल अंबानी की कंपनी ने 780 करोड़ का जीता मुकदमा, जानिए क्या है पूरा मामला?

पाकिस्तान पर लगाए आतंकवाद के आरोप
राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को समर्थन देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि जब भी कश्मीर में आतंकवाद से जुड़े मामलों की जांच की जाती है, तो उसमें पाकिस्तान का नाम सामने आता है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर पाकिस्तान अपनी धरती से आतंकवादी गतिविधियों को बंद नहीं करता, तो भारत अपने आत्मरक्षा के अधिकार का इस्तेमाल कर सकता है और आतंकवाद के खिलाफ सीमा पार भी कार्रवाई कर सकता है।

ये भी पढें: हरियाणा में BJP का बागियों पर एक्शन: 8 नेताओं को किया सस्पेंड, पूर्व मंत्री रणजीत चौटाला समेत इनके नाम शामिल

कश्मीर में लोकतंत्र को कमजोर करना संभव नहीं
रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान नहीं चाहता कि जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र मजबूत हो। उन्होंने कहा कि यहां की जनता का साहस देखकर यह स्पष्ट हो गया है कि कश्मीर में लोकतंत्र को कमजोर करना किसी के लिए संभव नहीं है। उन्होंने यह भी चेताया कि अगर पाकिस्तान से कोई आतंकी हमला हुआ, तो भारत उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।

ये भी पढें: कौन बनेगा BJP का राष्ट्रीय अध्यक्ष: चर्चा में 3 नाम, रेस में वसुंधरा राजे सबसे आगे; मोदी-शाह के दांव पर रहेगी नज़र

कांग्रेस और एनसी पर भी साधा निशाना
राजनाथ सिंह ने विपक्षी दलों नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ये पार्टियां सत्ता में आने पर धारा 370 को बहाल करने का वादा करती हैं, जबकि ऐसा केवल केंद्र सरकार के अधिकार में है। उन्होंने कहा कि धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में चुनावों में भारी भागीदारी देखी गई है और आज कश्मीर एक पर्यटन स्थल बन चुका है, जहां राष्ट्रीय ध्वज भी गर्व से फहराया जा रहा है।

5379487