Jammu Kashmir Rajouri Encounter Updates: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बीते 26 घंटे से मुठभेड़ जारी है। इस बीच सुरक्षाबलों को एक बड़ी सपलता मिली है। रातभर रुकी गोलीबारी के बाद फिर से शुरू हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक पाकिस्तानी आतंकवादी मार गिराया। मारा गया आतंकी पाकिस्तानी है। उसका नाम कारी था। उसे पाक और अफगान मोर्चे पर ट्रेंड किया गया था। बता दें कि राजौरी के कालाकोट के जंगलों में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में बुधवार को सेना के चार जवान शहीद हो गए थे। 

एक साल से राजौरी-पुंछ में था एक्टिव

आतंकवादी की पहचान पाकिस्तानी नागरिक क्वारी के रूप में की गई है, जो लश्कर-ए-तैयबा का टॉप कमांडर था। उसे क्षेत्र में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के लिए भेजा गया था। रक्षा जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) जम्मू ने कहा कि वह आईईडी चलाने और गुफाओं से छिपने का माहिर था। वह एक प्रशिक्षित स्नाइपर था।

आतंकी कारी पिछले एक साल से अपने ग्रुप के साथ राजौरी-पुंछ में सक्रिय था और उसे डांगरी और कंडी हमलों का मास्टरमाइंड भी माना जाता है।

रातभर चली घेराबंदी

वन क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया जानकारी मिलने के बाद सेना के विशेष बलों और पुलिस द्वारा संयुक्त अभियान शुरू करने के बाद मुठभेड़ शुरू हुई। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त सुरक्षा बलों को शामिल करके रात भर इलाके की घेराबंदी की गई ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मुठभेड़ में शामिल आतंकवादी उस इलाके से भाग न जाएं, जो अत्यधिक जंगल वाला है।

पीर पंजाल के जंगल सुरक्षा के लिए बने चुनौती

पिछले कुछ वर्षों में कई मुठभेड़ों के बाद जम्मू-कश्मीर में पीर पंजाल जंगल सुरक्षा बलों के लिए एक चुनौती साबित हुआ है। आतंकवादी भौगोलिक स्थिति का लाभ उठाकर अपनी स्थिति को छुपाने के लिए घने जंगलों का उपयोग करते हैं। आतंकवादी अपनी स्थिति को छिपाने के लिए दुर्गम पहाड़ों, घने जंगलों और अल्पाइन जंगलों का फायदा उठाते हैं।