Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें 21 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। इस सूची में 17 मौजूदा विधायकों में से 15 को फिर से टिकट मिला है, जबकि जेल में बंद आलमगीर आलम और उमाशंकर अकेला के नामों को होल्ड पर रखा गया है। इस बार पार्टी ने पांच महिला उम्मीदवारों को भी मैदान में उतारा है।

17 मौजूदा विधायकों में से 15 को फिर से टिकट
झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 21 उम्मीदवारों को जगह दी  है। जमशेदपुर पूर्व से डॉक्टर अजय कुमार और हजारीबाग से मुन्ना सिंह को टिकट दिया गया है। पार्टी ने अपने 17 मौजूदा विधायकों में से 15 को फिर से टिकट दिया है।

यहां देखें पूरी लिस्ट: 

पांच महिला उम्मीदवार मैदान में
कांग्रेस ने इस बार चुनाव में महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए पांच महिलाओं को टिकट दिया है। इनमें दीपिका पांडे सिंह, अंबा प्रसाद साहू, ममता देवी, पूर्णिमा नीरज सिंह और शिल्पी नेहा तिर्की शामिल हैं। पिछले विधानसभा चुनावों में इनमें से चार ने कांग्रेस टिकट पर जीत दर्ज की थी, जबकि शिल्पी ने उपचुनाव जीतकर विधायक बनी थीं। 

दो विधायकों के नाम होल्ड पर
पाकुड़ के विधायक आलमगीर आलम और बरही के विधायक उमाशंकर अकेला के नामों को होल्ड पर रखा गया है।आलमगीर आलम जेल में हैं, और उनकी जगह उनकी पत्नी या बेटे को टिकट दिया जा सकता है। हालांकि, उमाशंकर अकेला के टिकट को लेकर अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है। यह देखने वाली बात होगी कि पार्टी किसे इन क्षेत्रों से उम्मीदवार के रूप में उतारती है।

कांग्रेस के खाते में आई मंडू सीट 
कांग्रेस और जेएमएम के बीच सीट बंटवारे को लेकर काफी चर्चा चल रही थी, जिसमें मंडू सीट पर विवाद था। (Seat sharing agreement in Jharkhand elections) आखिरकार यह सीट कांग्रेस के खाते में आ गई है और जयप्रकाश भाई पटेल को मंडू से टिकट दिया गया है। यह सीट पार्टी के लिए बेहद अहम मानी जा रही है।

पहले चरण का मतदान 13 नवंबर को
झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 13 नवंबर को होगा। (Jharkhand election voting phases) इसके लिए नामांकन प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक चलेगी। पहले चरण में जिन सीटों पर चुनाव होने हैं, वहां के उम्मीदवारों की छानबीन 28 अक्टूबर को की जाएगी, और नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर होगी। वहीं, दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा, और इसकी नामांकन प्रक्रिया 29 अक्टूबर तक चलेगी। 

81 सीटों पर होगी कांटे की टक्कर
झारखंड विधानसभा की कुल 81 सीटों के लिए इस बार 2.6 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। (Total seats and voters in Jharkhand Assembly) इनमें से 44 सीटें अनारक्षित हैं, जबकि 28 सीटें अनुसूचित जनजाति और 9 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, इस बार 11.84 लाख युवा मतदाता पहली बार वोट डालेंगे।