Logo
Jharkhand JMM Govt Floor Test: झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार गिरने के बाद जेएमएम-कांग्रेस विधायकों को हैदराबाद के रिजॉर्ट में शिफ्ट किया गया था।

Jharkhand JMM Govt Floor Test: झारखंड में नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन शपथ ग्रहण के 3 दिन बाद सोमवार को विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी फ्लोर टेस्ट में शामिल होंगे। फिलहाल, वह प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कस्टडी में हैं। जमीन घोटाले में गिरे हेमंत सोरेने को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद ईडी का शिकंजा उन पर कसता चला गया। जिसके बाद सोरेन परिवार के सिपहसालार चंपई सोरेन को 2 फरवरी को राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई।

JMM का दावा- हमारे पास 43 विधायकों का समर्थन
सीएम चंपई सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) कांग्रेस व अन्य दलों के 43 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा था। राज्यपाल ने बहुमत साबित करने के लिए 10 दिन का वक्त दिया था। इसी बीच, जोड़तोड़ से बचने के लिए JMM-कांग्रेस के 37 विधायकों को हैदराबाद शिफ्ट किया गया। ये विधायक रविवार शाम को रांची पहुंच गए। बता दें कि 81 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 41 है। फ्लोर टेस्ट को लेकर जेएमएम महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि महागठबंधन सरकार के पास 43 विधायकों का लिखित समर्थन है। बहुमत साबित करने के बाद 7 फरवरी को मंत्रिमंडल विस्तार होगा।

2 फरवरी से हैदराबाद के रिजॉर्ट में थे विधायक 
शपथ ग्रहण के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस गठबंधन में शामिल दलों के विधायकों को चार्टर्ड प्लेन से हैदराबाद भेजा गया था। बता दें कि पड़ोसी राज्य तेलंगाना में कांग्रेस सरकार है। यहीं पर झारखंड सत्ता पक्ष के विधायकों को 2 फरवरी से हैदराबाद के पास एक रिजॉर्ट में ठहराया गया। फ्लोर टेस्ट में शामिल होने के लिए रविवार को सभी विधायक शमशाबाद एयरपोर्ट से रांची के लिए रवाना हुए। तेलंगाना के मंत्री उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस हैदराबाद में झारखंड के विधायकों के सत्कार का पूरा खर्च उठा रही है।

कांग्रेस नेता का दावा- हमारे पास पर्याप्त संख्या बल
तेलंगाना के कांग्रेस नेता प्रणव झा ने कहा- पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी वोटिंग करेंगे। हमारे पास बहुमत साबित करने के लिए विधायकों की पर्याप्त संख्या है। हमारे विधायक यहां आकर ठहरे क्योंकि बीजेपी लगातार उन्हें तोड़ने की कोशिश में लगी थी। वहां ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स का खतरा था। वे (भाजपा) विपक्ष की सरकार वाले हर राज्य में सरकार गिराने का प्रयास कर रहे हैं।

हेमंत सोरेन की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई
पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपनी गिरफ्तारी और ईडी की कार्रवाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे। लेकिन शीर्ष अदालत ने उनकी याचिका ठुकरा दी और इस मामले में झारखंड हाईकोर्ट में पिटीशन दायर करने के लिए कहा। कोर्ट ने उन्हें फ्लोर टेस्ट में शामिल होने की इजाजत दी है। 

झारखंड विधानसभा की स्थिति
कुल सीटें: 81, (बहुमत के लिए जरूरी: 41)
सत्तारूढ़ दल के साथ: 48 विधायक 

JMM: 29
कांग्रेस: 17
RJD: 01
CPI (ML): 01

5379487