Logo
Kalindi Express Hits LPG Cylinder: यूपी के कानपुर में रविवार की रात कालिंदी एक्सप्रेस को उड़ाने की साजिश नाकाम हो गई। ट्रैक पर रखे LPG सिलेंडर से ट्रेन टकरा गई। हालांकि, ट्रेन को नुकसान नहीं पहुंचा, मौके से पेट्रोल की बोतल और माचिस भी बरामद हुई है।

Kalindi Express Hits LPG Cylinder: उत्तर प्रदेश के कानपुर में रविवार देर रात कालिंदी एक्सप्रेस को उड़ाने की साजिश नाकाम हो गई। ट्रैक पर एक LPG सिलेंडर, पेट्रोल की बोतल, माचिस और बारूद रखकर इसे उड़ाने की साजिश की गई। लेकिन, लोको पायलट की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया। लोको पायलट ने ट्रैक पर रखा सिलेंडर देख लिया। इसे देखकर लोको पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाए। ट्रेन सिलेंडर से टकराई, लेकिन सिलेंडर पटरी से हट गया और ट्रेन पटरी से उतरने से बच गई।

साजिश के तहत ट्रैक पर रखी बाहरी चीजें
पुलिस ने इस घटना की जानकारी देते हुए कहा कि ट्रेन को उड़ाने या पटरी से उतारने की साजिश की गई थी। पुलिस अफसरों ने कहा कि एक सोची-समझी साजिश के तहत ट्रैक पर एलपीजी सिलेंडर, बारूद, पेट्रोल की बोलत और माचिस रखा गया था। इस सिलेंडर को जानबूझकर ट्रेन के रास्ते में रखा गया था। शिवराजपुर के पास ट्रेन को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई।
ये भी पढें: Jabalpur Train Accident:  इंदौर-जबलपुर ओवरनाइट एक्सप्रेस के 2 कोच पटरी से उतरे, GM ने दिए जांच के आदेश

Kalindi Express Accident
Kalindi Express Accident: मौके से रेलवे सुरक्षा बल ने सिलेंडर जब्त किया है।

पेट्रोल की बोतल, बारूद और माचिस बरामद
मौके पर पहुंची फॉरेंसिक टीम और रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) ने घटनास्थल की जांच शुरू कर दी है। साथ ही, पुलिस ने पेट्रोल की बोतल, बारूद और माचिस भी बरामद की है। पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल (RPF) इस घटना की पूरी जांच कर रहे हैं। साजिशकर्ताओं की तलाश जारी है। पुलिस ने कहा है कि जल्द ही आरोपियों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। जांच में मिले सुरागों के आधार पर पुलिस कई संदिग्धों से पूछताछ कर रही है।
ये भी पढें: यूपी में फिर ट्रेन एक्सीडेंट: मालगाड़ी और इंजन की आमने-सामने से जोरदार टक्कर, लोको पायलट समेत 2 गंभीर

लोको पायलट की सूझबूझ से टल गया हादसा
ट्रेन के चालक ने समय रहते ट्रैक पर रखे सिलेंडर को देख लिया और इमरजेंसी ब्रेक लगाए। इसके बावजूद ट्रेन सिलेंडर से टकराई, लेकिन चालक की सूझबूझ से सिलेंडर पटरी से दूर हट गया। इससे बड़ा हादसा टल गया और किसी भी यात्री को कोई चोट नहीं आई। ट्रेन को करीब 20 मिनट तक घटनास्थल पर रोका गया। जांच के बाद ट्रेन को आगे रवाना कर दिया गया। 
ये भी पढें: Train Derailed:  भिवानी जंक्शन पर मालगाड़ी पटरी से उतरी, 7 ट्रेन आंशिक रद्द, जयपुर आने वाली ट्रेनों का रूट बदला

Kalindi Express Accident
ट्रैक पर रखे सिलेंडर से ट्रेन के टकराने के बाद मौके पर खोजबीन करते आरपीएफ के जवान।

यूपी में पहले भी सामने आई थी ऐसी घटना
उत्तर प्रदेश में ट्रेन दुर्घटनाओं की यह पहली घटना नहीं है। हाल ही में वाराणसी-अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस और चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के ट्रैक पर भी इसी तरह बाहरी चीजों को रखा गया। इन घटनाओं के बाद रेलवे प्रशासन और सुरक्षा बलों ने अपनी सुरक्षा बढ़ा दी है। सुरक्षा बलों को निर्देश दिया गया है कि वह इस बात का खास ध्यान रखें कि कोई भी शख्स पटरियों से छेड़छाड़ या पटरियों पर कोई बाहरी चीज ना रखे।

साजिश में शामिल आरोपियों की तलाश
रेलवे और पुलिस प्रशासन ने साजिश में शामिल लोगों की तलाश शुरू कर दी है इस घटना के बाद यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कई नए कदम उठाए हैं। सुरक्षा बलों की गश्त बढ़ा दी गई है और ट्रैक की निगरानी के लिए आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है। रेलवे ने कहा है कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए और कड़े कदम उठाए जाएंगे। बता दें कि कुछ दिन पहले रेलवे पुलिस ने एक ऐसे यू ट्यूबर को गिरफ्तार किया था, जो ट्रेन की पटरी पर गैस सिलेंडर, पत्थर और साइकिल जैसी चीजों को रखकर उसका वीडियो शूट करता था और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करता था। 

CH Govt hbm ad
5379487