Kolkata Doctor Murder Case: कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में 31 वर्षीय महिला डॉक्टर के रेप और हत्या के मामले में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। इस घटना ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा किया गया है। डॉक्टर के शरीर में बड़ी मात्रा में वीर्य पाया गया है। इसके बाद ट्रेनी डॉक्टर के साथ सामूहिक दरिंदगी (गैंगरेप) की आशंका जताई जा रही है। यह खुलासा डॉक्टर के माता-पिता ने कलकत्ता हाईकोर्ट में दायर याचिका में किया। इस याचिका के बाद हाईकोर्ट ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से कई नए खुलासे 
याचिकाकर्ताओं के अनुसार, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में उनकी बेटी के गले पर दबाव के निशान मिले, जिससे साफ हो गया कि हत्या गला घोंटकर की गई थी। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि डॉक्टर के शरीर पर कई जगह चोटों के निशान हैं, जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि उसके साथ क्रूरता की गई है। डॉक्टर के माता-पिता ने कोर्ट को बताया कि रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से दुष्कर्म होने के संकेत मिले हैं।

सीबीआई ने जांच की जिम्मेदारी संभाली
कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। आरोपी संजय रॉय को सीबीआई की कस्टडी में लिया गया है। सीबीआई की टीम को तीन भागों में बांटा गया है। एक टीम उस सेमिनार हॉल का निरीक्षण करेगी जहां डॉक्टर का शव मिला था, दूसरी टीम आरोपी को कोर्ट में पेश करेगी और तीसरी टीम कोलकाता पुलिस के साथ समन्वय करेगी जो पहले मामले की जांच कर रही थी।

माता-पिता की मांग पर हो रही CBI जांच
डॉक्टर के माता-पिता की मांग पर हाईकोर्ट ने सीबीआई जांच का आदेश दिया था। उनका कहना था कि पुलिस जांच में कई खामियां हैं और मामले को सही तरीके से नहीं सुलझाया जा रहा है। उन्होंने कोर्ट में कहा कि उनकी बेटी के साथ हुए अन्याय का पूरा सच सामने आना चाहिए और दोषियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए। सुनवाई के दौरान कोलकाता हाईकोर्ट ने बंगाल सरकार को जमकर फटकार लगाई

दुष्कर्म और हत्याकांड से देशभर में आक्रोश
इस घटना के बाद से देशभर में आक्रोश फैल गया है। मेडिकल कम्युनिटी और आम जनता दोनों ही इस मामले में जल्द से जल्द न्याय की मांग कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी इस घटना को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। लोग दोषियों को सख्त सजा दिलाने की मांग कर रहे हैं। देश भर में रेजिडेंट डॉक्टर्स ने इस मांग के साथ हड़ताल भी की। हालांकि, मंगलवार देर रात जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद रेजिडेंट डॉक्टरों ने हड़ताल खत्म कर दी और काम पर लौट आए।

CBI के सामने आ सकती हैं कई चुनौतियां
इस हाई-प्रोफाइल केस को सुलझाने के लिए सीबीआई को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। घटनास्थल से सबूत जुटाने, गवाहों से पूछताछ करने और आरोपी से सच उगलवाने में सीबीआई को मशक्कत करनी पडे़गी। इस बीच यह खुलासा हुआ कि मामले में गिरफ्तार आरोपी एक ट्रेंड डॉक्टर है। जांच एजेंसी आरोपी से पूछताछ कर वारदात में शामिल दूसरे आरोपों की पहचान करने में जुटी है।