Kolkata Doctor Murder: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में जूनियर डॉक्टर से हुए दुष्कर्म और हत्या के विरोध में देशभर में आक्रोश जारी है। अपनी सुरक्षा की मांगों को लेकर देशभर में 3 लाख डॉक्टर आज दूसरे दिन भी हड़ताल पर हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखकर मांग की है कि देश के सभी अस्पतालों को 'सेफ जोन' घोषित किया जाए और वहां पुलिस कैंप और पर्याप्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाए। उधर, डॉक्टर हत्याकांड को लेकर कोलकाता हाईकोर्ट में 3 याचिकाओं पर अहम सुनवाई हुई।

UPDATES:

  • राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और डीजीपी से 2 हफ्ते में जूनियर डॉक्टर के साथ हुए दुष्कर्म और हत्या की डिटेल रिपोर्ट मांगी है। वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की एक टीम आरजी कर मेडिकल कॉलेज पहुंची।
  • फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (FAIMA) के अंतर्गत AIIMS पटना के डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। डॉक्टरों ने 13 अगस्त से देशभर में OPD सेवाओं को बंद करने का आह्वान किया है।

  • भारत में रेजिडेंट डॉक्टर्स की प्रमुख संस्था फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) देश के अलग-अलग राज्यों में प्रदर्शन कर रही है। दिल्ली में राममनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टर हड़ताल पर बैठे और सुरक्षा की मांग की।

देशभर के डॉक्टर्स की सुरक्षा के लिए एक्ट की मांग
कोलकाता में जूनियर डॉक्टर की हत्या के विरोध में देशभर के करीब 3 लाख डॉक्टर हड़ताल पर चले गए हैं। इस घटना ने स्वास्थ्य सेवा समुदाय में आक्रोश फैला दिया है, और हड़ताल के चलते AIIMS दिल्ली समेत देश के कई सरकारी अस्पतालों में OPD सेवाएं बाधित हुई हैं, हालांकि इमरजेंसी सेवाओं को जारी रखा गया है।

8 अगस्त को ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर की हत्या 
कोलकाता के सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज में 8 अगस्त की रात एक जूनियर डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई। वारदात के वक्त वह ड्यूटी पर तैनात थी। पुलिस ने इस मामले में संजय रॉय नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। वह सिविक वॉलेंटियर के तौर पर अस्पताल में तैनात था। उधर, देशभर में रेजिडेंट्स डॉक्टर्स ने विरोध में हड़ताल का ऐलान किया है। मंगलवार को हड़ताल का दूसरा दिन है। डॉक्टर अपनी सुरक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा कानून (Central Protection Act) बनाने की मांग कर रहे हैं।

रविवार तक नहीं सुलझा मामला तो CBI को सौंपेंगे केस: ममता
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चेतावनी दी है कि अगर कोलकाता पुलिस (Kolkata police) रविवार 18 अगस्त तक जूनियर डॉक्टर के रेप-मर्डर केस को नहीं सुलझा पाती है, तो केस की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दी जाएगी। (ये भी पढ़ें... डॉक्टर मर्डर केस की जांच CBI को सौंपने पर क्या बोलीं सीएम ममता बनर्जी)