Logo
Kolkata Doctor Murder Case: कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या के बाद गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को हर दो घंटे में कानून-व्यवस्था की रिपोर्ट भेजने का आदेश दिया है।

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या और दुष्कर्म के बाद देशभर में गुस्से की लहर दौड़ गई है। इस घटना के बाद कानून-व्यवस्था को लेकर गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हर दो घंटे में रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। मंत्रालय ने सभी पुलिस बलों को निर्देशित किया है कि वे कानून-व्यवस्था की स्थिति की (Law and Order Report) रिपोर्ट मेल, फैक्स या व्हाट्सएप (WhatsApp) के माध्यम से मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष में भेजें।

कानून-व्यवस्था की स्थिति पर कड़ी नजर रखने के निर्देश
गृह मंत्रालय ने इस घटना के बाद जारी अधिसूचना में कहा है कि “प्रशिक्षु महिला डॉक्टर की हत्या के बाद उत्पन्न कानून-व्यवस्था की स्थिति की रिपोर्ट हर दो घंटे में भेजी जाए। यह निर्देश सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर लागू होता है। रिपोर्ट भेजने का समय आज (16/08/24) शाम 4 बजे से शुरू किया गया है। इस आदेश के पीछे उद्देश्य यह है कि महत्वपूर्ण मुद्दों पर रिपोर्ट समय पर पहुंच सके।” 

Kolkata Doctor Murder Case
Kolkata Doctor Murder Case

कोलकाता मामले में हुई गंभीर चूक, त्वरित कार्रवाई की जरूरत
कोलकाता में प्रशिक्षु डॉक्टर की हत्या और दुष्कर्म के मामले (Kolkata Rape Case)में कई गंभीर खामियां सामने आईं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस तरह के अहम मामलों में तुरंत कार्रवाई की जरूरत होती है। इस मामले में लोकल पुलिस द्वारा कोई ठोस कार्रवाई न होने के कारण लोगों में भारी रोष फैल गया था, जिसके बाद कोलकाता उच्च न्यायालय (Calcutta High Court) ने इस केस को सीबीआई (CBI) को सौंप दिया। 

प्रशिक्षु डॉक्टर की हत्या से देश में आक्रोश
9 अगस्त को सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 वर्षीय ट्रेनी महिला डॉक्टर ( Kolkata Doctor Murder) का शव बरामद हुआ था। इस घटना ने देशभर में गंभीर खामियों और संबंधित अधिकारियों की लापरवाही को उजागर किया। इसके बाद व्यापक जनाक्रोश फैल गया और विरोध प्रदर्शन तेज हो गए। इस घटना के बाद उठे सवालों और जनता के विरोध के चलते गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सख्त निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

 

5379487