Logo
Kolkata Doctor Rape-Murder: आरजी कर मेडिकल कॉलेज की ट्रेनी डॉक्टर के साथ दरिंदगी के मामले में सीबीआई ने पूर्व प्रिंसिपल से लंबी पूछताछ की। आज दूसरी बार दफ्तर तलब किया।

Kolkata Doctor Rape-Murder: कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर मामले में सीबीआई की जांच जारी है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने राधागोविंद कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से CBI ने लंबी पूछताछ की। वे आज (17 अगस्त) सुबह साढ़े 10 बजे दूसरे बार सीबीआई के सामने पेश हुए। उन्होंने ट्रेनी डॉक्टर से साथ दुष्कर्म और हत्या के बाद 12 अगस्त को इस्तीफा दिया था। वहीं, एक टीम जांच के लिए मेडिकल कॉलेज स्थित घटना स्थल पर पहुंची है।

सीबीआई की जांच कहां तक पहुंची?
CBI ने पूर्व प्रिंसिपल को शनिवार सुबह 10.30 बजे दोबारा दफ्तर बुलाया, जबकि शुक्रवार को उनसे देर रात तक पूछताछ की गई थी, जो सुबह 3 बजे तक चली। सीबीआई टीम ने इस केस में पीड़ित परिवार से भी बातचीत की, जिसमें परिवार ने अस्पताल के कुछ इंटर्न और डॉक्टर्स पर शक जताया है। पीड़ित परिवार ने कुछ नाम लिखाए हैं। जांच एजेंसी ने कहा कि वे इस मामले में 30 लोगों से पूछताछ करेंगे।

डॉक्टर के रेप-मर्डर को लेकर राजनीति भी चरम पर
इस घटना को लेकर राजनीतिक माहौल भी गरमा गया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग करते हुए शुक्रवार को रैली निकाली, जबकि भाजपा ने भी इस मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन किया और ममता बनर्जी से इस्तीफे की मांग की। प्रदर्शन के दौरान पुलिस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें हुईं, जिसके बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार समेत अन्य कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया।

अस्पताल में तोड़फोड़ को लेकर ममता का बड़ा दावा 
सीएम ममता बनर्जी ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज में हुई तोड़फोड़ के लिए CPIM और भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने CBI से मामले की जांच को तेजी से पूरा करने की अपील की है। वहीं, भाजपा नेता सुकांत मजूमदार ने ममता बनर्जी की रैली पर सवाल उठाते हुए कहा कि वह खुद की सरकार के खिलाफ ही प्रदर्शन कर रही हैं और भाजपा को दबाने की कोशिश कर रही हैं। केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने ममता बनर्जी पर आरोप लगाया कि वे राज्य में अराजकता पैदा कर रही हैं और इस रेप केस को सुसाइड बताकर जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही हैं।

ममता सरकार और पुलिस पर हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी
इससे पहले कलकत्ता हाईकोर्ट ने रेप-मर्डर केस और हॉस्पिटल में विरोध प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ को लेकर राज्य सरकार और पुलिस पर सख्त टिप्पणी की। कोर्ट ने सवाल उठाया कि जब 7 हजार की भीड़ ने अस्पताल में तोड़फोड़ की, तो पुलिस क्या कर रही थी? कोर्ट ने कहा कि पुलिस अपने आपको सुरक्षित नहीं कर पा रही है, तो डॉक्टर्स की सुरक्षा कैसे करेगी। इस दौरान सबूतों नष्ट करने के भी दावे किए गए, लेकिन सरकार ने बार-बार कहा कि घटना स्थल सुरक्षित है। (ये भी पढ़ें... हॉस्पिटल में तोड़फोड़ पर हाईकोर्ट सख्त, कहा- ये सरकार की नाकामी, अस्पताल बंद कर देंगे)

आरोपी की गिरफ्तारी और हाईकोर्ट में बयान
इस मामले में कोलकाता पुलिस ने एक सिविक वॉलेंटियर संजय रॉय को गिरफ्तार किया है, जो अब CBI की हिरासत में है। ट्रेनी डॉक्टर के माता-पिता ने कलकत्ता हाईकोर्ट को बताया कि बेटी के प्राइवेट पार्ट के अंदर 150 मिलीग्राम सीमन पाया गया, जो इस बात की ओर इशारा करता है कि उसके साथ सामूहिक बलात्कार हुआ है।

9 अगस्त को हॉस्पिटल के सेमिनार हॉल में मिला था शव
ट्रेनी डॉक्टर का शव पिछले शुक्रवार (9 अगस्त) को मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की इमरजेंसी बिल्डिंग के सेमिनार हॉल में मिला था। उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। जिसमें मौत से पहले बुरी तरह पिटाई, सामूहिक दुष्कर्म की आशंका भी शामिल है। कोलकाता पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी संजय रॉय (31 साल) को गिरफ्तार किया है, जो अब CBI की हिरासत में है। आरोपी सिविक वॉलेंटियर है और हॉस्पिटल परिसर में ही रहता था। उसने 4 शादियां कीं, लेकिन सभी पत्नियां छोड़कर चली गईं।

5379487