Doctors Strike:कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ हुए रेप और मर्डर के बाद देशभर के डॉक्टर हड़ताल पर हैं। इस हड़ताल से मरीजों को इलाज में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। (Indian Medical Association) आईएमए ने सभी अस्पतालों को निर्देश दिया है कि केवल आपातकालीन सेवाएं जारी रखें। इस बीच, केंद्र सरकार ने डॉक्टरों से हड़ताल खत्म करने की अपील की है और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक समिति गठित करने का वादा किया है।

आईएमए प्रमुख बोले- केवल इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी
आईएमए के प्रमुख ने कहा है कि अस्पतालों में केवल आपातकालीन सेवाएं ही जारी रहेंगी। उन्होंने केंद्र सरकार से डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है। आईएमए का कहना है कि डॉक्टरों की जान की हिफाजत उनका मौलिक अधिकार है। उन्होंने यह भी कहा कि हम ऐसी कोई मांग नहीं कर रहे हैं, जिसे सरकार पूरा न कर सके। डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिक जिम्मेदारी होनी चाहिए।

पश्चिम बंगाल सरकार पर उठ रहे हैं सवाल
9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ हुए रेप और मर्डर की घटना के बाद 14 अगस्त को इसी अस्पताल में हिंसा हुई। इसके बाद आईएमए ने देशभर में विरोध प्रदर्शन की घोषणा की। इस घटना के बाद से पश्चिम बंगाल सरकार की कार्रवाई पर भी सवाल उठ रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि जब तक उनकी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं होती, तब तक हड़ताल जारी रहेगी।

जोधपुर से भोपाल तक डॉक्टरों की हड़ताल
देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल का असर दिख रहा है। जोधपुर में करीब 200 से ज्यादा ऑपरेशन्स को स्थगित करना पड़ा, वहीं भोपाल में सैकड़ों डॉक्टरों ने काम बंद कर दिया है। इस हड़ताल के कारण कई अस्पतालों में मरीजों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ओपीडी और ओटी सेवाएं भी ठप हो गई हैं, और केवल इमरजेंसी सेवाओं को ही जारी रखा गया है।

कर्नाटक में डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द
कर्नाटक सरकार ने आईएमए की हड़ताल के चलते सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों और सर्जनों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं, ताकि आपातकालीन सेवाएं बाधित न हों। वहीं, दिल्ली में डॉक्टरों की हड़ताल के कारण पांच दिनों में एक लाख से ज्यादा मरीजों को बिना इलाज लौटना पड़ा है। हर दिन 250 से 300 सर्जरी टालनी पड़ी हैं, जिससे मरीजों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

सीबीआई की जांच जारी, पूर्व प्रिंसिपल से पूछताछ
सीबीआई ने 16 अगस्त को पीड़िता के परिवार से मुलाकात की, जिसमें परिवार ने कुछ इंटर्न और डॉक्टरों पर शक जताया। सीबीआई ने कहा है कि वह अब 30 लोगों से पूछताछ करेगी, जिनमें आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल भी शामिल हैं। घटना की रात ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टरों और स्टाफ से भी पूछताछ की जा रही है। इस मामले में सीबीआई की जांच तेजी से चल रही है।

हाई कोर्ट ने अस्पताल में हिंसा पर पुलिस से मांगा जवाब
कलकत्ता हाई कोर्ट ने 14 अगस्त को आरजी कर अस्पताल में हुई हिंसा पर पुलिस को फटकार लगाई है। मुख्य न्यायाधीश ने सवाल किया कि 7 हजार की भीड़ अस्पताल में पहुंची, तब पुलिस क्या कर रही थी? पश्चिम बंगाल सरकार के वकील ने कहा कि हिंसा को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए, जिसमें 15 पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे। इस घटना पर पुलिस की निष्क्रियता पर कोर्ट ने नाराजगी जाहिर की।