Kolkata Rape Murder Case:कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर मामले में नए खुलासे हुए हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पता चला है कि पीड़िता की मौत गला घोंटने से हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता के शरीर पर 16 चोट के निशान पाए गए, जिनमें से 9 बेहद गंभीर थे। सभी चोटें मौत से पहले की थीं। रिपोर्ट में यौन उत्पीड़न की पुष्टि हुई है, और पीड़िता के साथ जबरदस्ती करने के सबूत मिले हैं।

शरीर पर मिले थे खरोंच के निशान
पीड़िता के गले, नाक, होंठ, गर्दन और घुटनों पर खरोंच के निशान मिले थे। सिर, गर्दन और शरीर के अन्य हिस्सों में आंतरिक चोटें भी पाई गईं। घटना को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें एक से अधिक व्यक्ति शामिल थे। यह मामला सिर्फ रेप का नहीं बल्कि गैंगरेप का है। अब कोलकाता गैंगे रेप केस  (Kolkata gang rape case) से जुड़े सभी आरोपियों की पहचान करने की कोशिशें शुरू हो गई हैं। इस मामले में कई गवाहों को भी सामने लाया जा रहा है।

सौरव गांगुली करेंगे डॉक्टरों के साथ प्रदर्शन
आज, 21 अगस्त को, पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली अपनी पत्नी डोना के साथ कोलकाता में डॉक्टरों के विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे। आज कोलकाता हाई कोर्ट आरजी कर अस्पताल में 14 अगस्त को हुई हिंसा के मामले की सुनवाई करेगी। पिछली सुनवाई 16 अगस्त को हुई थी, जिसमें मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणानम ने राज्य सरकार और पुलिस को कड़ी फटकार लगाई थी। उन्होंने पूछा था कि जब 7 हजार की भीड़ अस्पताल में तोड़फोड़ करने आई तो पुलिस क्या कर रही थी?

डॉक्टर के साथ हुई थी क्रूरता
पुलिस ने 12 अगस्त को पीड़िता के परिवार को पोस्टमार्टम रिपोर्ट सौंपी थी। इसमें बताया गया कि 8-9 अगस्त की रात को डॉक्टर के साथ रेप और मारपीट के बाद गला घोंटकर हत्या की गई थी। घटना का समय 9 अगस्त की सुबह 3 से 5 बजे के बीच का अनुमान लगाया जा रहा है। [Kolkata medical case] की चार पेज की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में डॉक्टर के साथ हुई क्रूरता का जिक्र है।

सीबीआई ने संदीप घोष से की पूछताछ
20 अगस्त को सीबीआई ने आरजी अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से 11 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। आज सीबीआई आरोपी संजय रॉय का पोलीग्राफिक टेस्ट कर सकती है। डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन आज भी कोलकाता में जारी रहेगा। कोलकाता कोर्ट ने सीबीआई को आरोपी संजय रॉय का लाई डिटेक्टर टेस्ट करने की अनुमति दी है। 19 अगस्त की शाम को सीबीआई की टीम कोलकाता पुलिस मुख्यालय पहुंची थी।

सुप्रीम कोर्ट ने ममता सरकार को लगाई फटकार
कोलकाता रेप-मर्डर केस में सुप्रीम कोर्ट की एक बेंच ने 20 अगस्त को सुनवाई की। CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि हम सिस्टम सुधारने के लिए एक और रेप का इंतजार नहीं कर सकते। डॉक्टरों की सुरक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए एक टास्क फोर्स बनाई जा रही है। इसमें 9 डॉक्टरों को शामिल किया गया है, जो सुरक्षा, कार्य शर्तों और चिकित्सा पेशेवरों के कल्याण के लिए सिफारिशें देंगे।