Logo
Kolkata Rape Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर से रेप और मर्डर के बाद हड़ताल कर रहे डॉक्टरों की ममता बनर्जी से बातचीत जारी है। डॉक्टर अपने साथ दो स्टेनोग्राफर लेकर पहुंचे हैं।

Kolkata Rape Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर से रेप और मर्डर के बाद हड़ताल कर रहे डॉक्टरों की ममता बनर्जी से बातचीत जारी है। डॉक्टर अपने साथ दो स्टेनोग्राफर लेकर पहुंचे हैं। कोलकाता में बैठक सीएम आवास में टल रही है। इउसके पहले दो बार डॉक्टरों और सीएम के बीच बैठक टल चुकी है। अब तीसरी बार डॉक्टर सीएम आवास पहुंचे हैं। उनके साथ दो स्टेनेग्राफर भी हैं। बैठक से पहले प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव से कहा था, अगर दोनों पक्षों को बैठक में बातचीत रिकॉर्ड करने की अनुमति दी जाती है तो वो इसमें शामिल होंगे।

मुख्य सचिव ने डॉक्टरों को लिखी चिट्ठी
पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने डॉक्टरों को चिट्ठी लिखकर आग्रह किया है कि वह ममता बनर्जी के साथ उनके कालीघाट स्थित आवास पर "खुले दिमाग" से चर्चा करें। सरकार ने कहा है कि यह डॉक्टरों के साथ गतिरोध सुलझाने की आखिरी कोशिश होगी। सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि इस बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग या वीडियोग्राफी नहीं की जाएगी, क्योंकि मामला देश की सर्वोच्च अदालत में विचाराधीन है।

हड़ताली डॉक्टरों ने बैठक बुलाई
इस समय प्रदर्शनकारी डॉक्टर एक सामान्य सभा बैठक कर रहे हैं। इस बैठक के बाद जूनियर डॉक्टर तय करेंगे कि वह सभी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के न्यौता को स्वीकार करेंगे या नहीं। इससे पहले, डॉक्टरों ने कुछ शर्तें रखी थीं, जिसमें लाइव स्ट्रीमिंग न करने और बैठक के मिनट्स को रिकॉर्ड कर दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित करने की बात शामिल थी।

मुख्यमंत्री आवास पर 4:45 बजे पहुंचने का निर्देश
इससे पहले हुई बैठकों में शामिल डॉक्टरों के प्रतिनिधि दल को मुख्यमंत्री के आवास पर 4:45 बजे पहुंचने का निर्देश दिया गया है। इस बार डॉक्टरों और सरकार के बीच गतिरोध को खत्म करने की उम्मीद की जा रही है। सरकार ने डॉक्टरों को सकारात्मक प्रतिक्रिया देने की अपील की है ताकि दोनों पक्षों के बीच बातचीत का कोई नतीजा निकल सके। 

सरकार इस मुद्दे को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध
पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से भेजी गई चिट्ठी  में कहा गया है कि दोनों पक्षों के बीच की बातचीत उत्पादक और फलदायी होनी चाहिए। सरकार इस मुद्दे को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है और डॉक्टरों से सकारात्मक सहयोग की उम्मीद कर रही है। यह बातचीत स्वास्थ्य क्षेत्र में चल रहे संकट को समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।

डॉक्टर अपनी मांगों को लेकर अड़े
कोलकाता में चल रही डॉक्टरों की हड़ताल को लेकर राज्य भर में स्वास्थ्य सेवाओं पर गहरा प्रभाव पड़ा है। ममता बनर्जी की सरकार डॉक्टरों के साथ गतिरोध को समाप्त करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। यह बातचीत एक निर्णायक मोड़ साबित हो सकती है, जिससे राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं फिर से सुचारू रूप से चल सकेंगी। हालांकि, डॉक्टरों ने साफ तौर पर कहा है कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जाती, वह काम पर नहीं लौटेंगे। 

5379487