Kolkata Doctor Murder: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के सरकारी मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के साथ दरिंदगी के बाद देशभर में आक्रोश नजर आ रहा है। सोमवार को देशभर के रेजिडेंट डॉक्टर्स हड़ताल पर हैं। फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने 12 अगस्त से देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है। हड़ताल के दौरान इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सभी अन्य सेवाएं बंद रहेंगी। डॉक्टर्स ने अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए सख्त प्रोटोकॉल लागू करने की मांग की।   

सेमिनार हॉल में खून से लथपथ मिला था शव
आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर की 9 अगस्त की रात दुष्कर्म के बाद बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। अगले दिन सुबह 6 बजे उसकी अर्ध नग्न लाश इमरजेंसी बिल्डिंग के सेमिनार हॉल में खून से लथपथ मिली। इस मामले ने पूरे देश को झकझोर दिया है। कोलकाता में डॉक्टर पिछले 4 दिन से प्रदर्शन कर आरोपी खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। उन्होंने हॉस्पिटल में सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने की भी मांग की है।

सुपरिंटेंडेंट सस्पेंड और प्रिंसिपल का इस्तीफा 
इस घटना के बाद ममता बनर्जी सरकार ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सुपरिंटेंडेंट को सस्पेंड कर दिया और प्रिंसिपल संदीप घोष ने पद से इस्तीफा सौंप दिया। रेजिडेंट डॉक्टर्स का आरोप है कि अस्पताल की सुरक्षा में गंभीर खामियां थीं, जिसके कारण यह दुखद घटना घटी है।

(ये भी पढ़ें... कोलकाता के अस्पताल में जूनियर डॉक्टर से दरिंदगी: साथी स्टूडेंट बोले- 26 एकड़ में फैला है कैंपस, सुरक्षा में कई खामियां)  

देशभर में आक्रोश, डॉक्टर्स ने की सुरक्षा की मांग
फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने 12 अगस्त से देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है। इस हड़ताल के दौरान इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सभी अन्य सेवाएं बंद रहेंगी। इस घटना के बाद देशभर में गुस्सा और आक्रोश फैल गया है। रेजिडेंट डॉक्टर्स ने अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए सख्त प्रोटोकॉल लागू करने की मांग की है। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को चिट्ठी लिखकर अपनी चिंता जाहिर की और केंद्र सरकार से सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों की अपील की। 

आरोपी गिरफ्तारी, ईयरफोन से खोली पोल पट्टी

  • डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के मामले में कोलकाता पुलिस ने संजय रॉय नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार किया है, आरोपी अस्पताल में सिविक वॉलंटियर के रूप में काम करता है। रविवार को कोर्ट ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 
  • पुलिस को घटनास्थल से एक ब्लूटूथ ईयरफोन मिला था, जो संजय के फोन से कनेक्ट हो गया। CCTV फुटेज में भी संजय सेमिनार हॉल में घुसने नजर आया था, जिससे उसके खिलाफ सबूत मिले। पूछताछ के दौरान आरोपी संजय ने अपराध कबूल कर लिया। 

आरोपी ने की 4 शादियां, 3 पत्नियां छोड़कर भागीं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जूनियर डॉक्टर की हत्या के आरोपी संजय रॉय ने 4 शादियां की हैं और उसकी हरकतों के कारण 3 पत्नियां भाग चुकी हैं। चौथी पत्नी की पिछले साल कैंसर से मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि डॉक्टर की बॉडी 9 अगस्त को सुबह हॉस्पिटल के सेमिनार हॉल में मिली थी। क्राइम सीन पर ब्लूटूथ ईयरफोन भी मिला था। आरोपी संजय सुबह 4 बजे CCTV फुटेज में सेमिनार हॉल में जाता दिखा है। पुलिस ने संजय को भारतीय न्याय संहिता (BNS) के सेक्शन 103 (1) हत्या और सेक्शन 64 (बलात्कार) के तहत आरोपी बनाया है।