Logo
Konkan Railway: महाराष्ट्र के कोंकण समेत कई इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है। कोंकण रेलवे ट्रैक पर भूस्खलन के कारण ट्रेनों की आवाजाही पर ब्रेक लग गया। यात्री भूखे-प्यासे 15 घंटे तक फंसे रहे। 

Konkan Railway: महाराष्ट्र में रायगढ़ और रत्नागिरी समेत कई जिलों में पिछले एक-दो दिन से भारी बारिश हो रही है। नदी-नालों में जलस्तर बढ़ने और लैंडस्लाइड की घटनाओं के चलते मुसाफिरों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। भारी के चलते रविवार शाम करीब 4 बजे कोंकण रेलवे लाइन पर भारी लैंडस्लाइड हुआ, जिससे इस लाइन पर कुछ रेल गाड़ियां घंटों तक फंसी रहीं। ट्रैक पर आवाजाही पूरी तरह से ठप है और रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया, कुछ को डायवर्ट किया गया।  

22 घंटे से ट्रैक से मिट्टी और मलबा हटाने का काम जारी
कोंकण रेलवे के मुताबिक, रविवार शाम को विन्हेरे और दीवान खावती स्टेशनों के बीच भूस्खलन से रेलवे मार्ग पर सेवाएं पूरी तरह बंद हो गईं। करीब 22 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ट्रैक को साफ किया जा सका। अब भी कई जगहों पर कीचड़ और मलबा हटाने का काम जारी है। कुछ स्थानों पर रेल गाड़ियों के पहिए थम गए और इनमें सवार यात्री 15 घंटे से ज्यादा समय तक जहां थे, वहीं फंसे रहे। कोंकण रेलवे ने सोमवार को ट्रेनों में फंसे सभी यात्रियों के लिए राज्य परिवहन की बसों का इंतजाम कराया।

भूस्खलन और रेल सेवाओं पर प्रवक्ता क्या बोले? 
लैंडस्लाइड के कारण कोंकण रेलवे मार्ग पर सेवाएं पूरी तरह से ठप हो गईं। रेलवे प्रवक्ता ने बताया कि भारी बारिश और पटरियों पर कीचड़ आने के कारण बहाली प्रक्रिया में समय लग रहा है। कोंकण रेलवे मार्ग महाराष्ट्र के रोहा से केरल के थोकुर तक फैला हुआ है। अधिकारी ने बताया कि कुछ ट्रेनों को रत्नागिरी में ही रोक दिया गया है और फंसे हुए यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों की व्यवस्था की गई।

रेलवे ने यात्रियों के लिए जारी की एडवाइजरी

  • कोंकण रेलवे ने रविवार शाम से कई ट्रेनों को रद्द कर दिया और कुछ की यात्रा को बीच में ही रोक दिया। इसके साथ ही कई गाड़ियों के रूट और टाइम में बदलाव किया गया है। यात्रियों को इन बदलावों को ध्यान में रखते हुए यात्रा करने की सलाह दी गई। 
  • कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL) के मुख्यालय नवी मुंबई से वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और बहाली का कार्य शुरू किया। कोंकण रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि बहाली का कार्य तीव्र गति से जारी है ताकि जल्द से जल्द सेवाएं बहाल की जा सकें।
5379487