Indian embassy Advisory: लेबनान में और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय दूतावास ने एक एडवाजरी जारी की है। भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि वह इस समय लेबनान की यात्रा से बचें। दूतावास ने यह भी कहा कि जो लोग पहले से ही लेबनान में हैं, वह तुरंत देश छोड़ दें। [Indian embassy in Lebanon] की यह चेतावनी तब आई है जब वहां हिंसा लगातार बढ़ रही है और सुरक्षा की स्थिति बिगड़ती जा रही है। 

अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें भारतीय
लेबनान में सुरक्षा की स्थिति दिन-ब-दिन गंभीर होती जा रही है। दूतावास ने अपने बयान में कहा कि जो लोग किसी कारणवश लेबनान में रह रहे हैं, वह बेहद सावधान रहें। लेबनान में बढती हिंसा के कारण वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों को अपना सुरक्षा ध्यान में रखना जरूरी है। स्थिति ऐसी है कि हर नागरिक की सुरक्षा खतरे में है और तुरंत कदम उठाना आवश्यक है।

दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
अगर कोई भारतीय नागरिक लेबनान में हैं और उन्हें मदद की जरूरत है, तो वे भारतीय दूतावास से संपर्क कर सकते हैं। दूतावास ने अपने सहायता संपर्क जारी किए हैं। नागरिक cons.beirut@mea.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं या +96176860128 पर कॉल कर सकते हैं। दूतावास ने यह सुनिश्चित किया है कि भारतीय नागरिकों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। 

दूतावास ने बताई एडवाइजरी की वजह
लेबनान में हालिया दिनों में हिंसा की घटनाओं में तेजी आई है, जिसने वहां की सुरक्षा स्थिति को खराब कर दिया है। इसी कारण भारतीय दूतावास ने यह निर्णय लिया है कि वे भारतीय नागरिकों को तुरंत लेबनान छोड़ने की सलाह दें। वहां की राजनीतिक और सामाजिक स्थिति बेहद अस्थिर है, जिससे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा पर भी असर पड़ रहा है। 

लेबनान से भारतीयों के लिए सुरक्षित वापसी की योजना
दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षित वापसी के लिए भी कदम उठाने का ऐलान किया है। दूतावास ने कहा है कि जिन नागरिकों को किसी तरह की समस्या आ रही है, वह तुरंत दूतावास से संपर्क करें। लेबनान की स्थिति अनिश्चित है और किसी भी वक्त गंभीर हो सकती है, इसलिए भारतीय नागरिकों को बिना देर किए कदम उठाना चाहिए। 

लेबनान यात्रा के लिए मौजूदा समय सबसे खराब
इस समय लेबनान की यात्रा करना जोखिम भरा साबित हो सकता है। दूतावास ने स्पष्ट किया है कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव के दौरान भारतीय नागरिकों की सुरक्षा प्राथमिकता है। जो लोग लेबनान में पहले से मौजूद हैं, उन्हें जल्द से जल्द अपनी सुरक्षित वापसी के लिए कदम उठाना चाहिए। इसमें बेरूत स्थित भारतीयच दूतावास इंडियन्स की मदद करेगा।