Logo
Jharkhand Politics News: झारखंड की सियासत में फिर एक बार बड़ा बदलाव होने जा रहा है। विधायक दल की बैठक के बाद सीएम चंपाई सोरेन ने इस्तीफा दे दिया है। हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया।

Jharkhand Politics News: पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के जेल से बाहर आने के बाद झारखंड की सियासत में बड़ी उथल-पुथल मची है। झारखंड की राजनीति में एक बार फिर बड़ा बदलाव होने जा रहा है। सीएम चंपाई सोरेन ने बुधवार शाम 7.20 बजे राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंप दिया। चंपाई के इस्तीफे के बाद हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया। अब राज्यपाल हेमंत सोरेन को सीएम पद की शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, हेमंत सोरेन गुरुवार (4 जुलाई) को सीएम पद की शपथ लेंगे। 

विधायक दल की बैठक में फैसला 
रांची के सीएम हाउस में बुधवार को महागठबंधन विधायक दल की बैठक हुई। बैठक में हेमंत सोरेन को विधायक दल का नेता चुना गया है। सभी विधायकों की सर्वसम्मति से फैसला लिया गया है कि हेमंत सोरेन एक बार फिर से सत्ता की कमान संभालेंगे। साथ ही हेमंत सोरेन के तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की तैयारी तेज हो गई है। 

चंपाई सोरेन ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा
झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया है। चंपई सोरेन ने पहले ही राज्यपाल से मुलाकात के लिए समय मांगा था।  इधर हेमंत सोरेन के जेल से आने के बाद से उनकी पत्नी कल्पना सोरेन भी पहले से अधिक सक्रिय हो गई हैं।

इस्तीफे के बाद चंपाई साेरेन ने क्या कहा
मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के चंपाई सोरेन ने कहा कि हमारे गठबंधन की बात है, दल के अंदर विचार करके निर्णय लिया जाता है। गठबंधन में शामिल घटक दलों ने हेमंत सोरेन को विधायक दल का नेता चुनने का निर्णय लिया। इसके बाद हमने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। हेमंत सोरेन ने कहा कि चंपाई जी ने अपनी बात कह दी है। ये गठबंधन का फैसला है।

पांच दिन पहले ही जेल से रिहा हुए हेमंत 
बता दें कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन 5 दिन पहले जेल से रिहा हुए हैं। उनकी रिहाई के साथ ही झारखंड की राजनीति गरमा गई है। सीएम आवास पर आज इंडिया ब्लॉक की बैठक हो रही है। बैठक में जेएमएम-कांग्रेस और राजद के विधायक और मंत्री शामिल हैं।

एक दिन पहले कई कार्यक्रम स्थगित 
झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायक दल की बैठक कई लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मंगलवार को सीएम चंपाई सोरेन ने कई कार्यक्रम स्थगित कर दिए थे। इसके बाद झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन उनके मोरहाबादी स्थित आवास पर मिलने गए।दोनों के बीच लगभग आधे घंटे से अधिक समय तक बातचीत हुई है। 

5379487