LK Advani on Ram Mandir inauguration By PM Modi: भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले कहा कि नियति ने पहले से तय कर लिया था कि मंदिर का दोबारा निर्माण मोदी ही करवाएंगे।अपने एक लेख में भाजपा के वयोवृद्ध नेता ने इन बातों का जिक्र किया है। आडवाणी ने लिखा है कि साल 33 साल पहले जब हमने रथयात्रा शुरू की थी। उस समय नरेंद्र मोदी मेरे साथ थे। मोदी उस समय इतने लोकप्रिय नहीं थे। उसी समय, भगवान राम ने अपने मंदिर पुननिर्माण के लिए अपने भक्त मोदी को चुना लिया था।

लालकृष्ण आडवाणी ने कहा है कि जब 33 साल पहले हमने रथ यात्रा शुरू की थी, उस समय नरेंद्र मोदी भी मेरे साथ थे।

मैं तो बस एक सारथी हूं, नियति तो पहले से तय थी: आडवाणी
आडवाणी ने लिखा है कि रथ यात्रा को 33 साल पूरे हो गए हैं। हमने 25 सितंबर 1990 को इसकी शुरुआत की थी। तब हमें नहीं पता था कि भगवान राम के प्रति आस्था एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बन जाएगी। आडवाणी ने अपने शुरुआती दिनों को याद किया है। आडवाणी ने लिखा है कि रथ यात्रा में दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भूमिका अहम थी। मैं तो बस एक सारथी हूं, जो कुछ हो रहा है नियति ने पहले से तय कर रखा है। आडवाणी का यह लेख अभी प्रकाशित नहीं हुआ है। 

लालकृष्ण आडवाणी ने कहा है कि रथ यात्रा निकालने में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भूमिका अहम थी।

मुझे लग गया था एक दिन अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनेगा
आडवाणी ने लिखा है कि रथ यात्रा के दौरान, कई ऐसे अनुभव हुए जिन्होंने मेरे जीवन को प्रभावित किया। दूरदराज के गांवों से अनजान लोग आते थे। रथ को देखकर अभिभूत हो जाते थे। वह भगवान राम का जयकारा लगाते थे और चले जाते थे। यह एक संदेश था कि कई लोगों ने राम मंदिर के पुननिर्माण का सपना देखा था।उस समय, मुझे लगा गया था कि नियति ने तय कर लिया है कि एक दिन अयोध्या में श्री राम का भव्य मंदिर बनाया जाएगा।

यह तस्वीर 33 साल पहले की है, जिसमें पीएम मोदी और आडवाणी एक ही रथ पर नजर आ रहे हैं।

प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे आडवाणी
आडवाणी ने लिखा है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम की प्रतिमा का अभिषेक करेंगे, वह बेहद खास क्षण होगा। उस वक्त वह प्रत्येक भारतीय का प्रतिनिधित्व करेंगे। उम्मीद है कि मंदिर सभी भारतीयों को श्री राम के गुणों को अपनाने के लिए प्रेरित करेगा। आडवाणी ने मंदिर के पुननिर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी। बता दें कि कि 96 वर्षीय आडवाणी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे। 

22 जनवरी को होगा प्राण प्रतिष्ठा समारोह
अयोध्या में राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा। इस समारोह में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत देश भर के संतों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को निमंत्रण दिया गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए एक लाख से अधिक भक्तों के इकट्ठा होने की उम्मीद है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है। मंदिर काफी भव्य बनाया गया है। अयोध्या राम मंदिर के गर्भगृह में भगवान श्रीराम की श्यामल प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।