Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में एनडीए गठबंधन में शामिल पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है। राज्य की 48 सीटों में बीेजपी अपने पास 30 से 32 सीटें रखेगी। शिवसेना को 10 से 12 सीटें दी जा सकती है। वहीं NCP को 6 से 8 सीटें देने देने पर आम राय बनी है। बुधवार को मुंबई में गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया।

यूपी में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तैयार
हालांकि, सीट शेयरिंग को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई ऐलान नहीं किया गया है। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद इस बारे में आधिकारिक तौर पर घोषणा की जाएगी। बता दें कि बीजेपी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए अपने 195 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है। साथ ही यूपी में एनडीए गठबंधन की पार्टियों के साथ सीट शेयरिंग पर सहमति भी बन गई है।

बिहार में सीटों के बंटवारे पर हो रही चर्चा
बिहार में एनडीए गठबंधन में शामिल पार्टियों के बीच गठबंधन को लेकर कोई फैसला अभी तक नहीं हो पाया है। बिहार में बीजेपी को नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जेडीयू, जीतन राम मांझी, चिराग पासवान, पशुपति पारस और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी के बीच सीटों का बंटवारा करना है। हालांकि, पार्टी ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में बिहार में सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन जाएगी। 

MVA ने भी बुलाई बैठक
इस बीच महाराष्ट्र की विपक्षी पार्टियों के गठबंधन महाविकास अघाड़ी (MVA) ने भी बुधवार को मुंबई में बैठक बुलाई। इसमें उद्धव ठाकरे, शरद पवार, प्रकाश अंबेडकर जैसे नेता शामिल हुए। हालांकि, बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर क्या चर्चा हुई इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। कांग्रेस नेता बालासाहब थोराट ने कहा कि बैठक् के दौरान सार्थक चर्चाएं हुईं। अगली बैठक जल्द बुलाई जाएगी। सूत्रों के मुताबिक 15 सीटों को लेकर कांग्रेस, एनसीनी और उद्धव गुट शिवसेना के बीच सहमति नहीं बन पाई है।