Lok Sabha Election 2024: हाल ही में एनडीए गठबंधन में शामिल हुई जयंत चौधरी की अगुवाई वाली पार्टी राष्ट्रीय लोकदल ने सोमवार को दो लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया। सीट शेयरिंग पर हुए समझौतों के तहत बीजेपी ने आरएलडी को बागपत और बिजनौर की दाे सीटें और एक विधान परिषद की सीट दी है। आरएलडी ने बागपत से राजकुमार सांगवान और बिजनौर से चंदन चौहान को टिकट दिया है। 

योगेश चौधरी को बनाया MLC कैंडिडेट
आरएलडी ने विधान परिषद की एक सीट से भी अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने विधान परिषद की एक सीट के लिए योगेश चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने सोमवार को अपने ऑफिशियल X प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी। पार्टी ने पोस्ट में लिखा राष्ट्रीय लोकदल का झंडा बुलंद करने के लिए यह तीन प्रतिनिधि आप सभी के आशीर्वाद और सहयोग से सदन पहुंचेंगे। 

कौन हैं राजकुमार सांगवान?
मेरठ के रहने 63 साल के डॉ. राजकुमार सांगवान आरएलडी के कद्दावर नेताओं में से एक हैं। बीते 44 सालों से पार्टी से जुड़े हैं। छात्र और किसानों का मुद्दा उठाते हैं। अविवाहित हैं और जमीनी स्तर की राजनीति के लिए जाने जाते हैं। सांगवान कई बार छात्र और किसानों के लिए आंदोलन के दौरान जे जा चुके हैं। सांगवान मेरठ कॉलेज में इतिहास के प्रोफेसर भी रह चुके हैं और बागपत सीट पर मजबूत पकड़ रखते हैं। 

पार्टी में कई भूमिका निभा चुके हैं सांगवान
डॉ. राजकुमार सांगवान फिलहाल आरएलडी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।  डॉ सांगवान को साल 1982 में पहली बार आरएलडी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया था। इसके आठ साल बाद उन्हें मेरठ के युवा आरएलडी का जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई। डॉ‍. सांगवान आरएलडी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष और साल 1995 में पार्टी के बिहार-झारखंड के चुनाव प्रभारी, प्रदेश महामंंत्री और प्रदेश महामंत्री संगठन की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

कौन हैं चंदन चौहान?
बिजनौर से आरएलडी के लोकसभा कैंडिडेट बनाए गए चंदन चौहान मुजफ्फरनगर की मीरापुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं। चंदन चौहान की उम्र महज 28 साल है। चंदन चौहान का पॉलिटिकल बैकग्राउंड से हैं। चंदन के पिता संंजय चौहान बिजनौर के सांसद के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। दादा नारायण चौहान उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री रहे हैं। गुर्जर समुदाय से ताल्लुक रखने वाले चंदन चौहान को पार्टी ने हीाल ही में युवा इकाई का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया है।