24 Muslim MP in Parliament: 18वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में देश के अलग-अलग राज्यों से कुल 24 मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीतकर आए हैं। जो कि 2014 से महज 4 ज्यादा हैं। 2014 में अब तक के इतिहास में सबसे कम 22 सांसद निर्वाचित हुए थे। 2019 में इनकी संख्या बढ़कर 26 हुई, लेकिन 24 के चुनाव में फिर घट गई। इस बार तो मुस्लिम उम्मीदवारों को पार्टीसिपेशन भी काफी कम था। 2019 के मुकाबले 60 फीसदी मुस्लिम प्रत्याशी ही इस बार चुनाव मैदान में उतरे। 

लोकसभा चुनाव 2024 में 78 मुस्लिम उम्मीदवार अलग-अलग राजनीतिक दलों से किस्मत आजमा रहे थे। इनमें से सर्वाधिक सात सांसद कांग्रेस के सिम्बल से लोकसभा में जीतकर पहुंचे। टीएमसी के पास पांच तो सपा के पास तीन मुस्लिम सांसद हैं। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सिम्बल पर भी तीन सांसद चुनाव जीतकर आए हैं। जबकि, 2019 में राजनीतिक दलों ने 115 मुस्लिम प्रत्याशी उतारे थे। 

2011 की जनगणना के मुताबिक, देश में मुस्लिम आबादी 17.22 करोड़ जो कि कुल आबादी की लगभग 14.2 फीसदी है। इस हिसाब से मुस्लिम सांसदों की संख्या 76 होनी चाहिए। 1980 के चुनाव में 49 मुस्लिम सांसद चुनकर पहुंचे थे। 

2024 में यह मुस्लिम सांसद जीते 

  • असम में यूसुफ पठान, असम में कीबुल हुसैन
    पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से टीएमसी उम्मीदवार यूसुफ पठान ने लोकसभा में कांग्रेस नेता व छह बार के सांसद अधीर रंजन चौधरी को  85,022 मतों से हराकर पहली बार सांसद निर्वाचित हुए हैं।  यूसुफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थे। क्रिकेट से सन्यास के बाद सियासत में कदम रखा है। वहीं असम धुबरी लोकसभा सीट से कांग्रेस के रकीबुल हुसैन लोसभा सदस्य निर्वाचित हुए हैं। 
  • UP में यह मुस्लिम सांसद 
    उत्तर प्रदेश में सहारनपुर, संभल, गाजीपुर व कैराना से मुस्लिम सांसद निर्वाचित हुए हैं। सहारनुपर से कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद ने 64,542 मतों से भाजपा प्रत्याशी को हराया है। जबकि, कैराना से सपा की इकरा हसन ने भाजपा MLA प्रदीप कुमार को 69,116 मतों से हरा दिया। गाजीपुर में मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी ने 5.3 लाख मत प्राप्त कर लगातार तीसरी जीत दर्ज की है। संभल से जिया उर रहमान ने 1.2 लाख वोटों के अंतर से जीते। जबकि, रामपुर से समाजवादी पार्टी के मोहिबुल्लाह ने 4,81,503 वोट हासिल कर भाजपा प्रत्याशी को हरा दिया। 
  • तारिक अनवर व ओवैसी भी संसद पहुंचे 
    बिहार के कटिहार से कांग्रेस के तारिक अनवर ने जेडी (यू) प्रत्याशी दुलाल चंद्र गोस्वामी को हराया है। जबकि,  एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद से भाजपा की माधवी लता को 3 लाख वोटों से हराकर लगाातर आठवीं बार सांसद निर्वाचित हुए हैं। 
  • अब्दुल राशिद ने जेल से बनाया रिकॉर्ड 
    जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से आगा सैयद रूहुल्लाह मेहंदी ने जीत दर्ज की है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के मियां अल्ताफ अहमद ने अनंतनाग-राजौरी सीट जीती। निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा ने लद्दाख सीट जीती तो वहीं, अब्दुल राशिद शेख ने 4.7 लाख वोट प्राप्त कर बारामुला से पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को हरा दिया। अब्दुल राशिद शेख अभी जेल में बंद हैं। जेल से ही उन्होंने यह जीत दर्ज की है। 

BSP ने दिए सर्वाधिक टिकट 
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 2024 के चुनाव में 35 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे थे, जो सभी पार्टियों में ज़्यादा है। हालांकि, 2014 में 61 प्रत्याशियों के मुकाबले यह संख्या लगभग आधी है। विपक्षी दलों ने इसे मुस्लिम वोटों के बंटवारे और भाजपा को लाभ पहुंचाने का प्रयास बताया। चुनाव बाद मायावती ने इसे अपनी गलती मानते हुए आगे से सोच समझकर मुस्लिम प्रत्याशी उतारने की बात कही है।