Logo
Election Results 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव मतगणना के लिए हर जिले में काउंटिंग सेंटर बनाए हैं। यहां 4 जून की सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी।

Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे मंगलवार को घोषित होंगे। इस दौरान लोकसभा की 543 सीटों के परिणाम सामने आएंगे। यह पूरी प्रक्रिया चुनाव आयोग के निर्देशन में पूर्ण होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, हर जिले में एक मतगणना केंद्र बनाया गया है। जहां पर वोटों की गिनती के लिए चुनाव आयोग के प्रशिक्षित अधिकारी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में डाले गए मतों की गणना करेंगे। काउंटिंग सेंटर्स पर 4 जून को सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी। सबसे पहले डाक मत पत्रों यानी पोस्टल बैलेट की गणना होगी। 

8000 से ज्यादा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला
केंद्र में क्या मोदी सरकार की हैट्रिक लगेगी? ओडिशा और आंध्र प्रदेश में किसकी सरकार और कौन बनेगा मुख्यमंत्री? इसका फैसला आने में महज चंद घंटे बाकी हैं। लोगों की निगाहें नतीजों पर टिकी हैं। मंगलवार को 8000 से ज्यादा लोकसभा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। आप 543 लोकसभा सीटों और 2 राज्यों के विधानसभा चुनावों के सबसे तेज नतीजे और सटीक विश्लेषण haribhoomi.com और inh24x7 न्यूज पर सुबह 7 बजे से लगातार देख पाएंगे।

कैसे और कहां देख पाएंगे चुनाव परिणाम?
लोकसभा चुनाव के रुझान और परिणाम चुनाव आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकेंगे। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर लगातार वोटों की गिनती से जुड़ा अपडेट मिलेगा। विधानसभा क्षेत्र/संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों के द्वारा फीड डेटा के अनुसार काउंटिंग के रुझान और नतीजे इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट https://results.eci.gov.in/ और वोटर हेल्पलाइन ऐप, iOS और Android ऐप पर उपलब्ध होंगे।

शनिवार को आए एग्जिट पोल में एनडीए को बढ़त दिखाई गई है, तो वहीं विपक्षी गठबंधन (INDIA Bloc) ने 295 से ज्यादा सीट हासिल करने का दावा किया है।

5379487